नई दिल्ली. भारतीय रेलवे में नौकरी के लिए बंपर भर्ती निकली है जो लोग नौकरी तलाश रहे हैं उनके लिए यह शानदार मौका है. दरअसल सदर्न रेलवे ने अप्रेंटिस के 3585 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं जो लोग इस नौकरी के योग्य और इच्छुक हैं वह सदर्न रेलवे की ऑफिशियल साइट sr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन के लिए आखिरी तारीख 31 दिसंबर है, इसके साथ ही सदन रेलवे पर इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी मिल सकती है.

सदर्न रेलवे की यह भर्ती साउथ निवासियों के लिए ही जो कि तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश कर्नाटक, पुदुचेरी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के लिए है. सदर्न रेलवे अप्रेंटिस के पदों के लिए महत्वपूर्ण तिथियाँ की बात करें तो आवेदन करने की प्रारंभिक तारीख 1 दिसंबर, 2019 है और आवेदन की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 है. जो अभ्यर्थी अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला उम्मीदवारों द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

इसके साथ ही सदर्न रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए पात्रता मानदंड और शैक्षिक योग्यता के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10+ 2 सिस्टम के तहत कक्षा 10 की परीक्षा में उत्तीर्ण होनी चाहिए या इसके समकक्ष न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए. इन पदों के लिए आवेदन करने की आयु सीमा की बात करें फ्रेशर्स / एक्स-आईटीआई, एमएलटी के लिए 15 वर्ष की आयु से 22/24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. चयन प्रक्रिया में दोनों मैट्रिक और आईटीआई परीक्षा में उम्मीदवारों के अंकों के प्रतिशत का औसत देखा जाएगा जिसमें दोनों को बराबर वेटेज दिया जाता है.

ऐसे करें सदर्न रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन

सदर्न रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in पर जाएं.
इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए अप्रेंटिस भर्ती 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
अब नए पेज पर मांगी गई जानकारी भरके रजिस्ट्रेशन करें.
इसके बाद आपको ईमेल पर आए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करना होगा.
अब दस्तावेजों में योग्यता और आयु प्रमाण पत्र अपलोड करें.
इसके बाद फॉर्म को एक बार चेक करके सब्मिट करें और पमेंट करें.

ये भी पढ़ें

India Post GDS Recruitment 2019: इंडियन पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ी, जानें पूरी डिटेल्स www.appost.in

LIC AAO Exam Final Result Released: एलआईसी एएओ एग्जाम 2019 फाइनल रिजल्ट मार्क्स जारी, licindia.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App