नई दिल्लीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के एसआई, एएसआई और हेड कांस्टेबल के कुल 181 पदों के लिए वैकेेंसी है, जिस पर 11 अगस्त से  10 सिॆतंबर तक आवेदन किया जा सकता है. ये सभी आवेदन एसएसबी की रिक्रूटमेंट वेबसाइट www.ssbrectt.gov.in या www.ssb.nic.in पर की जा सकती है. एसआई और एएसआई की भर्तियां मुख्यतः एसएसबी के मेडिकल विभाग में है, जिसके लिए मेडिकल या नर्सिंग से संबंधित डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत होगी. वहीं हेड कॉन्सटेबल के लिए कुल 74 रिक्तियां हैं.

इसमें से 34 सामान्य सीटें हैं जबकि 18 ओबीसी, 10 एसी और 5 एसटी के लिए आरक्षित हैं. एसआई और एएसआई के जिन पदों पर भर्तियां होनी है उनमें स्टाफ नर्स फीमेल, फार्मासिस्ट, रेडियोग्रॉफर, ऑपरेशन थिएटर टेक्निशियन, डेन्टल टेक्निशियन और स्टेनोग्रॉफर पद हैं. एसआई के पदों पर का वेतनमान 35,400 रुपये निश्चित किया गया है. जबकि एएसआई के लिए 29,200 और हेड कॉन्स्टेबल के चयनित उम्मीदवारों के लिए वेतनमान 25,500 रुपये सुनिश्चित है.

एएसआई और हेड कांस्टेबल के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष है जबकि एसआई के लिए आयु सीमा 21 से 30 साल है. उम्मीदवारों को 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके बाद ही वे लिखित परीक्षा के योग्य माने जाएंगे. उम्मीदवारों का चयन लिखित और शारीरिक परीक्षा और फिर मेडिकल के आधार पर होगा. सामान्य और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 100 रुपए हैं जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है. उम्मीदवार ऑनलाइन किसी भी माध्यम से फीस जमा कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 10 सिॆतंबर है.

DSSSB Recruitment 2018: दिल्ली के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने का अंतिम मौका, 30 जुलाई तक करें अप्लाई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App