नई दिल्ली। सीबीएसई की टर्म-2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होकर 15 जून तक चलेंगी. इस संबंध में जिले में 33 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिले में टर्म टू की परीक्षा के लिए कुल 25,951 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. कक्षा 10वीं में 14,158 और कक्षा 12वीं में 11,793 परिक्षार्थी हैं.

ये रहेगा समय

सीबीएसई सिटी को-ऑर्डिनेटर सुधांशु शेखर के मुताबिक टर्म टू की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी. परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवारों का प्रवेश सुबह 9 बजे से शुरू होगा और सुबह 10 बजे बंद हो जाएगा. परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले यानी सुबह 10 बजे उम्मीदवारों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. इसलिए उम्मीदवार समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचें.

एक कमरे में होंगे 18 बच्चे

परीक्षा केंद्रों पर 18 अभ्यर्थियों को एक कमरे में बैठाया जाएगा ताकि अभ्यर्थियों के बीच एक मीटर की दूरी बनी रही. कक्ष में मौजूद शिक्षक अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे और हाथों को साफ रखने के लिए समय-समय पर सेनेटाइजर का प्रयोग करेंगे. परीक्षा केंद्रों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. सभी परीक्षा केंद्र प्रभारी यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक उम्मीदवार के लिए पर्याप्त मास्क उपलब्ध हों. साथ ही वॉशरूम में हैंडवॉश, सैनिटाइजर, टिश्यू पेपर आदि उपलब्ध होना चाहिए. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के बाहर एक समूह में नहीं खड़ा किया जाए. प्रवेश करते समय उम्मीदवारों के बीच दूरी बनाए रखने का प्रयास करें. जाते समय भी परीक्षार्थियों को समूह में नहीं जाना है.

पहले चेक करें परीक्षा केंद्र

परीक्षा के दिन देर से आने से बचने के लिए परीक्षार्थी एक दिन पहले परीक्षा केंद्र पर आएं. परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश सुबह 9 बजे से शुरू होगा, इसलिए उम्मीदवारों को समय से पहले पहुंचना सुनिश्चित करना होगा.

प्रवेश पत्र पर हों माता-पिता के हस्ताक्षर

उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड ले जरूर लेकर जाएं. इसके अलावा, एडमिट कार्ड पर माता-पिता के हस्ताक्षर अवश्य प्राप्त करें. प्रवेश पत्र के अलावा, उम्मीदवारों को अपने साथ एक पारदर्शी पेंसिल बॉक्स ले जाना चाहिए. परीक्षा में नीले-काले पेन का ही प्रयोग करें.नियमित उम्मीदवार अपने स्कूल यूनिफॉर्म में परीक्षा देने जाएंगे. प्राइवेट परीक्षार्थियों को हल्के कपड़े पहनने चाहिए ताकि परीक्षा के दौरान कोई परेशानी न हो.

ये चीजें है प्रतिबंधित

परीक्षा केंद्रों में किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री, कैलकुलेटर, लॉग बुक, पेन ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक पेन, मोबाइल फोन, हेल्थ बैंड, स्मार्ट वॉच आदि प्रतिबंधित हैं. खुले या बंद खाद्य पदार्थ नहीं ले जा सकते.केवल मधुमेह रोगी ही आवश्यक खाद्य पदार्थ ले जा सकेंगे.अभ्यर्थी अपने साथ पीने का पानी लेकर आएं. पानी की बोतल भी पारदर्शी होनी चाहिए.

 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर