नई दिल्ली. SBI PO Prelims 2019: एसबीआई पीओ की प्रारंभिक परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए हम मिनिमम क्वालीफाईंग कट ऑफ मार्क्स की जानकारी लेकर आए हैं. हम आपको बताने जा रहे है है कि 8,9,15, और 16 जून को हुई एसबीआई पीओ प्रारंभिक परीक्षा का न्यूनतम कट ऑफ मार्क्स क्या होगा. यह कट ऑफ मार्क्स परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों के फीडबैक पर आधारित है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पीओ के 2000 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की थी. अधिक जानकारी के लिए छात्र एसबीआई की आधिरकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in का रुख कर सकते है.

एसबीआई पीओ प्रीलिम्स 2019 एग्जाम बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित था. जिसमें कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे. हर प्रश्न के सही जवाब पर 1 अंक निर्धारित था. प्रश्नपत्र न तो ज्यादा सरल था न ही कठिन. पूरे प्रश्नपत्र को 3 भागों में बांटा गया था. एसबीआई पीओ की प्रारंभिक अग्रेजी के 30, रिजनिंग के 35 और गणित 35 यानी कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे. प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया गया था.

SBI PO Prelims 2019 के Expected Cut Off Marks

एसबीआई PO प्रीलिम्स 2019 के अनुमानिक कट ऑफ मार्क्स प्रश्न पत्र के ऊपर आधारित है. इस बार का प्रश्नपत्र सरल था. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि पीओ एग्जाम का कट ऑफ मार्क्स थोड़ा ज्यादा रह सकता है. प्रिलिम्स का रिजल्ट ही तय करेगा कि उम्मीदवार मेंस एग्जाम के लिए क्वालीफाई करेगा या नहीं.

SBI PO Prelims 2019 में समान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का अनुमानित कट ऑफ 57 से 67 नंबरों के बीच रह सकता है. वहीं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों का कट ऑफ मार्क्स 55 से 65 के बीच, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों का कट ऑफ मार्क्स 52 से 62 के बीच, एससी श्रेणी के उम्मीदवारों का कट ऑफ मार्क्स 47 से 57 के बीच और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों का कट ऑफ मार्क्स 42 से 52 नंबरों के बीच रह सकता है.

SBI PO मेंस एग्जाम

एसबीआई पीओ मेंस एग्जाम के लिए वही उम्मीदवार योग्य होंगे जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा में अपनी संबंधित श्रेणियों के लिए तय कट ऑफ मार्क्स को छुआ होगा. आपकों बता दे कि कुल भर्ती के 10 गुना उम्मीदवारों को मेंस एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. जिसके बाद इंटरव्यू की परीक्षा होगी.

SBI PO इंटरव्यू राउंड 

मुख्य परीक्षा में अच्छा करने वाले उम्मीदवारों को ग्रुप एक्सरसाइज और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू के लिए कुल भर्ती से 3 गुना अधिक उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा. एसबीआई पीओ पद पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के प्रदर्शन पर किया जाएगा.

UPSC IAS Prelims 2019 Result: यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा 2019 परिणाम जुलाई में upsc.gov.in पर होंगे घोषित, जानें संभावित कट ऑफ

IBPS RRB Notification 2019: आईबीपीएस ने ग्रामीण बैंकों में 12 हजार पदों पर निकाली वैकेंसी, www.ibps.in पर 18 जून से करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App