नई दिल्ली: इंटरव्यू क्लियर हो गया है तो HR का कॉल आने पर सैलरी नेगोशिएट करते समय आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए, आज आपको इस बारे में बताएंगे. जिस भी कंपनी में आप अप्लाई कर रहे हैं उसके बारे में पहले सर्च जरूर कर लें, ऐसा करने से आप खुद को बेहतर ढंग से प्रेसेंट कर पाएंगे. तैयारी के बावजूद भी कई बार हम ऐसी बात बोल जाते हैं जिस वजह से हमें बाद में पछताना पड़ सकता है. यहां पर हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें सैलरी नेगोशिएट करते वक्‍त बिलकुल नहीं कहना चाहिए:

1) पर्सनल प्रोबल्म न करें डिस्कस

एक बात याद रखें कि आपकी पर्सनल लाइफ की परेशानियों से किसी को फर्क नहीं पड़ता इसलिए इस बात की अपेक्षा मत कीजिए की आपकी कोई दुखभरी कहानी सुनकर इंटरव्यू लेने वाले का दिल पसीज जाएगा. यही कारण है कि इस बात की सलाह दी जाती है कि इंटरव्यू के दौरान पर्सनल बात करने से बचें.

2) Sorry शब्‍द का इस्‍तेमाल

हम जीवन में SORRY का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं लेकिन सैलरी नेगोशिएट करते समय ऐसा कुछ नहीं होता है जिसके लिए आपको सॉरी शब्द का इस्तेमाल करना पड़े. ध्यान दें कि आप अपने सैलरी के विषय में बात कर रहे हैं जो आपका अधिकार है. आप पैसों के लिए ही कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इस वजह से शर्मिंदा या असहज होने की जरूरत नहीं है.

3) ‘मुझे सैलरी हाइक की जरूरत है’

ज्यादातर लोग जॉब चेंज हाइक के लिए करते हैं लेकिन HR से सैलरी डिस्कशन के दौरान ये बात कहना सरासर गलत है कि ‘मुझे सैलरी हाइक की जरूरत है’. आप लोगों की जानकारी के लिए सैलरी नेगोशिएट करते वक्‍त ‘जरूरत’ है कहने के बजाए कहिए कि आप डिजर्व करते हैं इसलिए इतनी सैलरी चाहिए.

4) दूसरी कंपनी से भी है ऑफर

दूसरी कंपनी से आपके पास ऑफर है भी तो ये बताने की जरूरत नहीं है और अगर आपके लिए पैसे मैटर करते हैं तो आपको ऑफर ले लेना चाहिए.ध्यान दें कि जिस कंपनी में सैलरी के बारे में बात कर रहे हैं उसी ऑफर पर डिस्‍कशन करने में ही आपकी भलाई है.

5) सैलरी हाइक नहीं मिला है

इस बात का ध्यान रखें कि आपकी बात से ऐसा न लगे कि आप पिछली कंपनी में हाइक न मिलने की शिकायत कर रहे हैं. अगर आप जिस कंपनी में जाना चाहते हैं उनका ध्यान इस बात की और केंद्रित करते हैं तो वह समझेंगे कि अब भी आपको ज्‍यादा सैलरी देने का कोई मतलब नहीं है.

दिल्ली पुलिस में 10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, सैलरी 57 हजार

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App