जयपुर. RUHS Nursing 2019 Registration Begins: राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस (RUHS) ने आरयूएचएस नर्सिंग एडमिशन 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. यूनिवर्सीटी ने विभन्न नर्सिंग प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन जारी कर दिया है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार RUHS की ऑफिशियल वेबसाइट admission.ruhsraj.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस (RUHS) की ऑफिशियल वेबसाइट admission.ruhsraj.org.in के मुताबिक आरयूएचएस नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर 2019 है. उम्मीदवारों को वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना होगा और फीस का भुगतान करना होगा. आरयूएचएस एंट्रेंस परीक्षा अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों को बी.एससी नर्सिंग, बी.एससी पोस्ट बेसिक नर्सिंग और एम.एससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में एडमिशन दिया जाएगा.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
आवेदन प्रक्रिया के साथ साथ यूनिवर्सिटी की ओर से विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया जारी किया गया है. उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को भी पढ़ सकते हैं.

बी.एससी नर्सिंग प्रोग्राम्स
उम्मीदवार 12वीं पास हो.
पीसीबी में न्यूनतम 45 फीसद अंक हों.
आयु सीमा- न्यूनतम- 17 वर्ष, अधिकम आयु 28 वर्ष (महिला), 25 (पुरुष)

बी.एससी पोस्ट नर्सिंग प्रोग्राम्स
उम्मीदवार 12वीं पास हो.
उम्मीदवार के पास जनरल नर्सिंग में डिप्लोमा हो.
आयु सीमा- आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

एम.एससी नर्सिंग प्रोग्राम्स
उम्मीदवार बी.एससी नर्सिंग प्रोग्राम की डिग्री हो.
उम्मीदवार रजिस्टर्ड नर्स और रजिस्टर्ड मिडवाइफ हो.
उम्मीदवार के पास बी.एससी नर्सिंग पास करने के बाद एक साल काम करने का अनुभव हो.
आयु सीमा- आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

HSSC Clerk Admit Card 2019: हरियाणा एचएसएससी क्लर्क एग्जाम एडमिट कार्ड कल होगा जारी, डाउनलोड hssc.gov.in

CBSE CTET December 2019: सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम ऑनलाइन आवेदन आखिरी तारीख 18 सितंबर, इन स्टेप्स से करें अप्लाई ctet.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App