राजस्थान. सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड RSSB ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में कंप्यूटर अनुदेशक के पदों पर भर्ती RSMSSB Recruitment 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती अभियान के तहत 10 हजार से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

RSMSSB Recruitment 2022 के तहत कुल 10157 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इनमें से बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के लिए कुल 9862 पद और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के लिए 295 पद शामिल किए गए हैं। बता दें कि वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि 8 फरवरी से शुरु हो गई है और इसके लिए अंतिम तिथि 9 मार्च 2022 निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता

वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यावय से कंप्यूटर साइंस/आईटी में मास्टर्स डिग्री या एमसीए/बी लेवल/सी लेवल या समकक्ष शैक्षणिक योग्यता रखता हो। वहीं, बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक पद के लिए आवेदक के पास कंप्यूटर साइंस/आईटी में बैचलर डिग्री या बीसीए या समकक्ष शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। इस बारे में अधिक और विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन क देख सकते हैं।

आयु सीमा

आवेदक की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार अधिकतम आयु में 5 वर्ष से 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। बता दें कि यह लिखित परीक्षा 200 नंबर की होगी, जिसमें 100-100 अंको के दो पेपर होंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें

CSIR CEERI Recruitment 2022: सीएसआईआर में टेक्निकल विभाग में ढ़ेरों भर्तियां, जल्द करें आवेदन

Interesting Fight in Jhansi’s Babina Seat : झांसी की बबीना सीट पर रोचक हुई लड़ाई, ‘यश’ के लिए मशक्कत कर रहे यशपाल भाई

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर