जयपुर. RSMSSB Patwari Recruitment 2018: राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालय सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी- RSMSSB)ने पटवारी पद के 2739 पदों के लिए भर्ती निकाली है. रिक्तियों के बारे में राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालय सेवा चयन बोर्ड अधिसूचना जारी की है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑन लाइन रखी गई है. इन रिक्तियों से संबंधित आरंभिक नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. जल्द ही पटवारी भर्ती संबंधी एक और नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. जिसमें आवेदन की अंतिम तिथी की जानकारी दी जाएगी.

आरएसएमएसएसबी पटवारी भर्ती 2018 के लिए शौक्षणिक योग्यता-
पटवारी पद पर भर्ती के लिए आवेदकों की शौक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है. इसके अलावा आवेदकों को हिंदी देवनागरी लिपी और संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए. कम्प्यूटर में डिप्लोमा और डीओईएससीसी से ओ लेवल का प्रमाण पत्र होना चाहिए.

आरएसएमएसएसबी पटवारी पद की चयन प्रकिया –
आरएसएमएसएसबी पटवारी पद की चयन प्रकिया लिखित परीक्षा के आधार पर होगी. पटवारी पद के लिए लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी- प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा. इन दोनों परीक्षा को पास करने वाले आवेदकों को मेरिट लिस्ट के आधार पर पटवारी पद पर बहाल किया जाएगा.

आरएसएमएसएसबी पटवारी पद के उम्र सीमा-
आरएसएमएसएसबी पटवारी पद के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल जबकि अधिकतम उम्र 40 साल होना चाहिए.

आरएसएमएसएसबी पटवारी पद का आवेदन शुल्क-
आरएसएमएसएसबी पटवारी पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग और ओबीसी के प्रतिभागियों के लिए 450 रुपये, एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए 250 रुपये और जेनरल ओबीसी वर्ग के ढाई लाख रुपये से कम आमदनी वाले कैंडिडेटों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये रखी गई है. बोर्ड की ओर से जल्द ही पटवारी भर्ती के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.   

SSC Recruitment Exam 2019: एसएससी जेएचटी परीक्षा के दिव्यांग आवेदकों के लिए महत्त्वपूर्ण नोटिफिकेशन, देखें @ ssc.nic.in 

KVS PRT TGT PGT 2018: केंद्रीय विद्यालय में भर्ती परीक्षा के लिए ये हो सकते हैं कट ऑफ मार्क्स @ kvsangathan.nic.in 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App