नई दिल्ली. रेलवे में भर्ती के लिए 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए देशभर में 1,03, 769 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं. 4,730 पदों पर रिक्रूटमेंट की जिम्मेदारी आरआरबी इलाहाबाद को मिली है. आवेदन की प्रक्रिया 12 अप्रैल को खत्म हो चुकी है. आज हम आपको एग्जाम डेट, एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया, एडमिट कार्ड, आंसर की से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं.

RRB NCR Group D परीक्षा का एलिजिबिलिटी क्राइटिरिया :
– भारत का नागरिक हो
– उम्र 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
-10वीं या आईटीआई पास होना जरूरी है.

उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के जरिए होगा. जो उम्मीदवार सीबीटी में पास होंगे. उन्हें पीईटी के लिए बुलाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक आरआरबी ग्रुप डी फर्स्ट स्टेज सीबीटी सितंबर या अक्टूबर 2019 में हो सकता है. आरआरसी इलाहाबाद आंसर की सितंबर में जारी की जाएगी. नतीजों का ऐलान दिसंबर में हो सकता है.

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवारों को www.rrcald.org पर क्लिक करना होगा. यहां उन्हें यूजर आईडी और जन्मतिथि भरनी होगी. सिर्फ वही उम्मीदवार RRC NCR Admit Card डाउनलोड कर पाएंगे, जिनका रेलवे जोन आरआरबी इलाहाबाद/आरआरबी एनसीआर है. जब आप एग्जाम देने जाएं तो साथ में आईडी प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जाएं. फोटो वही होनी चाहिए, जिसे आपने आरआरसी एनसीआर ग्रुप डी एप्लिकेशन फॉर्म भरने के दौरान इस्तेमाल किया था.

RRC NCR Group D परीक्षा का एग्जाम पैटर्न:
-सीबीटी एग्जाम में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होंगे.
-सीबीटी एग्जाम के लिए उम्मीदवार को 90 मिनट दिए जाएंगे. इसमें मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी.
-पिछली बार की तरह इस बार भी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी. हर गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा.

RRC NCR Group D परीक्षा की चयन प्रक्रिया:
-सीबीटी पास करने के बाद उम्मीदवार को पीईटी से गुजरना होगा. इसमें वैकंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा.
-पीईटी परीक्षा में उम्मीदवारों को वजन उठाने के अलावा दौड़ भी लगानी होगी.
-सीबीटी और पीईटी पास करने के बाद उम्मीदवारों को डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवारों को ओरिजनल दस्तावेजों के अलावा सेल्फ अटेस्टेड डॉक्युमेंट्स के दो सेट भी लाने होंगे. जरूरी मेडिकल टेस्ट में फिट घोषित किए जाने के बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी.

UP Board 10th Result 2019: यूपी बोर्ड 10वीं 2019 रिजल्ट 27 अप्रैल को होगा जारी @ upmsp.edu.in

RPF SI Final Merit List for Group A 2019: आरपीएफ एसआई ग्रुप ए फाइनल मेरिट लिस्ट 2019 रिलीज, चेक @constable2.rpfonlinereg.org

 

One response to “RRC NCR Group D 2019: जानिए क्या है आरआरसी एनसीआर ग्रुप डी परीक्षा की चयन प्रक्रिया और एग्जाम पैटर्न”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App