नई दिल्ली. भारतीय रेलवे में साल 2018 में निकली 63 हजार भर्तियों के लिए करीब 1 करोड़ 89 लाख लोगों ने आवेदन किया जिनकी परीक्षा का आयोजन होना बाकी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में यह जानकारी दी. पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे में लेवल 1 की दो अधिसूचनाएं जारी की गईं.

फरवरी 2018 को पहली अधिसूचना जारी हुई जिसमें 63 हजार पदों पर आवेदन मांगे गए जबकि दूसरी अधिसूचना मार्च 2019 में 1.03 लाख भर्तियों के लिए की जारी की गई. पीयूष गोयल ने बताया कि सिर्फ पहली अधिसूचना के लिए ही 1.89 करोड़ आवेदन पहुंचे थे.

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 और आरआरसी ग्रुप डी की भर्तियों को नोटिफिकेशन जारी हुए एक साल से ज्यादा का समय हो गया. साल 2019 के फरवरी मार्च में रेलवे ने भर्तीयां तो निकालीं लेकिन उनकी परीक्षा तिथियों का अभी तक कुछ पता नहीं.

लाखों की तादाद में उम्मीदवार रेलवे एनटीपीसी और ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा के शेड्यूल का इंतजार कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का आयोजन जून और सितंबर 2019 के बीच पिछले साल होना था जबकि ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा सितंबर और अक्टूबर 2019 के बीच आयोजित होनी थी.

आपको बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी के 35 हजार 208 पदों के लिए 1 करोड़ 26 लाख से ज्यादा आवेदन मिले थे. ऐसे में सारे उम्मीदवारों की परीक्षा कराना भारतीय रेलवे के लिए एक बड़ी चुनौती होगी. 

CBSE Allows Students to Carry Masks And Sanitisers: कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई ने छात्रों को दी डील, परीक्षा में ले जा सकेंगे मास्क और सैनिटाइजर

DTE Assam Recruitment 2020: डीटीई असम ने ग्रेड IV और जूनियर असिस्टेंट के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, dte.assam.gov.in पर जानें सारी जानकारी

2 responses to “RRB RRC Group D Recruitment: रेलवे ग्रुप डी की 63 हजार भर्तियों के लिए आए 1.89 करोड़ आवेदन, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App