नई दिल्ली: रेलवे भर्ती 2018, भारतीय रेलवे ने एक बार फिर योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए बंपर वैकेंसी निकाली है, यानी आपके पास एक और सुनहरा मौका है. सेंट्रल रेलवे विभिन्न पदों पर इच्छुक उम्मीदवारों की भर्ती करने जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, तकरीबन 500 पदों पर रेलवे में भर्ती होनी है. भारतीय रेलवे भर्ती 2018 जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक पदों के लिए होनी है. आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि आप कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

कहां किस राज्य में मुंबई के 76 स्टेशनों के लिए ये भर्तियां होनी है, इस पोस्ट के लिए इच्छुक उम्मीदवार एप्लिकेशन को बुकलेट सेंट्रल रेलवे (मुंबई) से प्राप्त कर सकते हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि एप्लिकेशन 12 मार्च 2018 यानी की सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से 5 बजे तक प्राप्त कर सकेंगे. बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा निकाली गई इस वैकेंसी के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको 500 रुपए की एप्लिकेशन फीस जमा करनी होगी. अगर बात शैक्षणिक योग्यता की जाए तो इस पोस्ट के लिए 10वीं-12वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

इस पोस्ट के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाना है. एक बात जो विशेष रूप से ध्यान रखें, वह ये है कि आवेदन करने से पहले दिशा-निर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़ लें. साइट पर अपनी रजिस्टर्ड आईडी से ही लॉग-इन करें. यदि आप रजिस्टर्ड यूजर नहीं हैं तो आपका पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आपको RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करना होगा, आरआरबी की कुळ 16 वेबसाइट्ंस हैं. इन वेबसाइट्स पर करें आवेदन- अहमदाबाद (WR)- www.rrbahmedabad.gov.in; अजमेर (NWR)- www.rrbajmer.gov.in; इलाहाबाद (NCR)- www.rrbald.nic.in; बेंगलुरु (SWR)- www.rrbbnc.gov.in; भोपाल (WCR)- www.rrbbpl.nic.in; भुवनेश्वर (ECOR)- www.rrbbbs.gov.in; बिलासपुर (SECR)- www.rrbbilaspur.gov.in; चंडीगढ़ (NR)- www.rrbcdg.gov.in; चेन्नई (SR)- www.rrbchennai.gov.in; गोरखपुर (NER)- www.rrbgkp.gov.in; गुवाहाटी (NFR)- www.rrbguwahati.gov.in; कोलकाता (ER)- www.rrbkolkata.gov.in; मुंबई (CR)- www.rrbmumbai.gov.in; पटना (ECR)- www.rrbpatna.gov.in; रांची (SER)- www.rrbranchi.gov.in; सिकंदराबाद (SCR)- www.rrbsecunderabad.nic.in. इनमें से आप किसी भी साइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

CBSE UGC NET 2018: आज से ऑनलाइन करें रजिस्ट्रेशन, जानिए कहां और कैसे करें अप्लाई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App