नई दिल्ली. RRB Recruitment 2018: भारतीय रेलवे ने इस साल कई पदों के लिए 245,000 हजार रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. भारतीय रेल की केंद्रीय रेलवे शाखा ने मुंबई विभाग के लिए रिक्तियों की घोषणा की है. रेलवे की इन भर्तियों में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट cr.indianrailways.gov.in के माध्यम से इन भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसके अलावा रेलवे भर्ती बोर्ड ने कई पदों पर एक लाख से अधिक रिक्तियों के लिए पहले ही आवेदन आमंत्रित किये हुए हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आरआरबी की वेबसाइट पर जांच करें ताकि वो किसी भी पोस्ट विशेष पर आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकें.

इसके अलावा कुछ महीनों पहले घोषित रिक्तियों के खिलाफ ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू है. हालांकि रेलवे पुलिस बल के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी गई है. कॉन्स्टेबल या उप निरीक्षकों के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30, जून 2018 दोपहर 11:59 तक है.

इस बीच उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अंतिम तिथि तक इंतजार नहीं करना चाहिए, केंद्रीय रेलवे आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके 22 जून 2018 से पहले आवेदन करें.

आरआरबी द्वारा घोषित पद:
टिकट कलेक्टर- 93 पद
ट्रैक रखरखाव- 47 पद
जूनियर इंजीनियर- 47 पद
कॉमर्सियल क्लर्क- 77 पद
वॉयरमैन- 33 पद
आशुलिपिक- 15 पद
तकनीशियन III- 96 पद
सुपरवाइजर- 30 पद
पेंटर- 06 पद
फिटर- 40 पद

इच्छुक उम्मीदवार इस स्टेप्स के माध्यम से इन पदों के लिएऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

1- केंद्रीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट Cr.indianrailways.gov.in पर लॉग ऑन करें.
2- रजिस्ट्रेशन करें.
3- आवेदन पत्र भरें और आधिकारिक वेबसाइट पर जमा करें.
4- आधिकारिक पृष्ठ पर पूछे गए प्रारूप में चित्र और हस्ताक्षर अपलोड करें.

SBI clerk admit card 2018: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने जारी किया एडमिट कार्ड @sbi.co.in

CHSE Odisha 12th Results 2018: आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां देखें रिजल्ट @chseodisha.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App