RRB NTPC Train Clerk Recruitment 2020: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए आरआरबी एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया 2020 के अंतर्गत जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2020(RRB NTPC Recruitment 2020) के अंतर्गत नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी के 35208 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इस आर्टिकल में हम आपको आरआरबी एनटीपीसी ट्रेन क्लर्क के पदों के बारे में सारी जानकारी लेकर आए हैं. भर्ती के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आोजित इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत 24605 ग्रैजुएट पदों 10603 अंडरग्रैजुएट पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. एग्जाम कंडक्टिंग एजेंसी द्वारा टेंडर का निर्धारण किए जाने के बाद आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत ट्रेन क्लर्क के 592 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपेडट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर अपलोड किया जाएगा.

RRB NTPC Train Clerk Recruitment 2020 के लिए Eligibility Criteria

आरआरबी एनटीपीसी ट्रेन क्लर्क के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. हालांकि एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 50 फीसदी अंक पाना अनिवार्य नहीं होगा.

इस पद पर आवेदन करने वाले जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. ओबीसी और एसएसटी उम्मीदवारों को उम्रसीमा में 3 वर्ष और 5 वर्ष की छूट मिलेगी.

उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा भी देनी होनी होगी.

ट्रेन क्लर्क के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतनमान के लेवल 2 के तहत शुरुआती दौर में 19900 प्रति महीने सैलरी मिलेगी.

ट्रेन क्लर्क के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को निभानी होगी ये जिम्मेदारी

ट्रेन क्लर्क के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को ट्रेन और उसकी स्थिति से जुड़ी जानकारी तैयार करनी होगी. इसके साथ ही चयनित उम्मीदवारों को ट्रेन और उसके कोचों की संख्या की सारी जानकारी रखनी होगी.

बता दें कि ट्रेन क्लर्क के पद पर चयनित उम्मीदवारों को भविष्य में प्रदर्शन के हिसाब से भारतीय रेलवे की तरफ से प्रमोशन का लाभ मिलेगा.

SBI Recruitment 2020: SBI ने 3850 पदों पर निकाली सीधी भर्ती, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा

Indian Railway Recruitment 2020: साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने 400 से ज्यादा पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, apprenticeshipindia.org पर करें अप्लाई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर