RRB NTPC Exam Date 2019: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 एग्जाम की तारीख जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बुरी खबर है. दरअसल जून-सितंबर महीने में प्रस्तावित आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा स्थगित हो गई है. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की ओर से जल्द आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा. मालूम हो कि पहले आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम जून-सितंबर 2019 में प्रस्तावित थी. हालांकि आरआरबी की तरफ से इस परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की गई है. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह है कि वह रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर नजर बनाए रखें.

बता दें कि हाल ही में रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की तरफ से नोटिस जारी कर कहा गया था कि जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरआरबी की तरफ से आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा की तारीखों की घोषणा दिसंबर 2019 में की जा सकती है. परीक्षा की तारीख घोषित होने के बाद उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक एडमिट कार्ड जनवारी 2020 के महीने में जारी किया जाएगा. हालांकि यह आधिकारिक सूचना नहीं है यह मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक है.

RRB NTPC CBT-1 exam से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के अंतर्गत निकाले गए 35 हजार पदों पर 1.26 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. ऐसे में उम्मीदवारों के बीच प्रतियोगिता काफी बढ़ गई है.
  • आरआरबी की तरफ से कहा गया है कि सोशल मीडिया और इंटरनेट पर परीक्षा को लेकर फैलाइ गई अफवाहों पर ध्यान न दें. परीक्षा से जुड़ी सही जानकारी हासिल करने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड से सभी रीजनों की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. परीक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी.
  • परीक्षा की तरीख का ऐलान होने के बाद उसका आधिकारिक नोटिफिकेशन आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.
  • आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम का आयोजन कुल 15 भाषाओं में किया जाएगा.

RRB NTPC CBT-1 exam के लिए एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

  • आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे RRB NTPC CBT-1 exam Admit Card के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट अपने पास रख सकते हैं.

Rajasthan High Court Recruitment 2019: राजस्थान हाईकोर्ट ने ड्राइवर, ग्रेड 4 के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.hcraj.nic.in पर करें अप्लाई

HPPSC Recruitment 2019: हिमाचल प्रदेश एचपीपीएससी में लेक्चरर के 396 पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई www.hppsc.hp.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App