नई दिल्ली. भारतीय रेलवे में भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी परीक्षा का आयोजन करता है. आरआरबी ने गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों, एनटीपीसी के पदों के लिए संशोधित रिक्ति जारी की थी. जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने एनटीपीसी रिक्तियों के लिए आवेदन किया है और परीक्षा की तारीखों की घोषणा होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं उनके लिए अच्छी खबर है.

रेलवे द्वारा जारी नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी 2019 परीक्षा तारीखों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी. हालांकि, परीक्षा की तारीखों की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन यह आरआरबी जेई परीक्षा के तुरंत बाद आयोजित किया जाएगा. आरआरबी जेई परीक्षा 22 मई से शुरू होगी और उसी के लिए एडमिट कार्ड जारी किया गया है.

2019 की भर्ती में, आरआरबी ने एनटीपीसी के पदों के लिए 35277 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं. जून के अंतिम सप्ताह से जुलाई के मध्य तक एनटीपीसी पदों की रिक्तियों के लिए परीक्षा तिथि घोषित होने की उम्मीद है. आरआरबी एनटीपीसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च को आरआरबी की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों पर शुरू की गई थी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 थी.

जिन योग्य उम्मीदवारों ने आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर अपनी नजर बनाए रखनी होगी. साथ ही परीक्षा के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण www.inkhabar.com पर भी प्राप्त कर सकते हैं. आरआरबी ने आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2019 के लिए रिक्तियों के विवरण को संशोधित किया है. आरआरबी ने पहले केवल 236 पदों पर वैकेंसी निकाली थी. इसके बाद इन वैकेंसी को संशोधित किया. आरआरबी ने 236 पदों पर दृष्टिबाधित उम्मीदवारों के लिए 66 पद जोड़े और इसे 302 कर दिया. चयन प्रक्रिया में दो चरणों का कंप्यूटर आधारित टेस्ट, सीबीटी शामिल है. साथ ही कुछ पदों के लिए कौशल परीक्षा भी आयोजित की जाएगी.

बता दें कि एक बार तारीखों का ऐलान हो जाएगा तो आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड भी डाउनलोड करने होंगे. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें. अपने पंजीकरण संख्या की मदद से लॉग इन करके उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र में ले जाना अनिवार्य है. परीक्षा केंद्र में बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

KVS Recruitment 2019: केंद्रीय विद्यालय में टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी के 1000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जानें इंटरव्यू डेट www.kvsangathan.nic.in

SSC MTS Recruitment 2019: कर्मचारी चयन आयोग एमटीएस भर्ती आवेदन के लिए दो दिन बाकी, जानें परीक्षा पैटर्न, वेतन और आवेदन प्रक्रिया

One response to “RRB NTPC Exam Date 2019: भारतीय रेलवे एनटीपीसी परीक्षा तरीखें जून-जुलाई में होगी घोषित, www.rrbcdg.gov.in पर पाएं जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App