RRB NTPC Exam 2020: आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2020 को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड जुलाई महीने से पहले आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 एग्जाम की तारीखों की घोषणा कर सकता है. एग्जाम की तारीखों की घोषणा भर्ती बोर्ड की क्षेत्रीय वेबसाइट rrbajmer.gov.in, rrbchennai.gov.in, rrbmumbai.gov.in समेत अन्य पर की जाएगी. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 एग्जाम से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि रेलवे भर्ती मई महीने आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2020 के लिए आवश्यक टेंडर का काम पूरा कर लेंगे. टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के तुंरत बाद रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी. मालूम हो कि आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2020 के लिए 1.26 करोड़ उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत नॉन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी 35208 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2020 तीन चरणों में आयोजित की जाएगी. पहले चरण की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. पहले चरण की परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. यह भी परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. दूसरे चरण में पास होने वाले उम्मीदवारों को तीसरे चरण में शामिल होने का मौका मिलेगा. तीसरे चरण में उम्मीदवारों का टाइपिंग टेस्ट या कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाएगा. इन सभी चरणों के पूरे होने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया संपन्न होगी.

सीबीटी 1 में जनरल अवेयरनेस, गणित, रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रश्नपत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों के 90 मिनट का समय मिलेगा. आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम के साथ ही रेलवे दो अन्य एग्जाम को भी आयोजित कर सकता है. दरअसल रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मार्च में कहा था कि एनटीपीसी एग्जाम के साथ 2 अन्य परीक्षाएं आरआरबी ग्रुप डी और आरआरबी मिनिस्ट्रियल व आईसोलेटेड कैटेगरी एग्जामिनेशन को भी जल्द आयोजित किया जाएगा और इनकी तरीखों को घोषणा जल्द की जाएगी.

7th Pay Commission: 7th पे के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी पर रोक से होगा इतना नुकसान, जानें किस लेवल पर कितना होगा असर

NEET JEE Mains 2020 Exam Date: नीट और जेईई मेन 2020 एग्जाम की तारीख की हुई घोषणा, जानें सारी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर