RRB NTPC CBT 1 Exam 2020 Date: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने शुक्रवार 11 दिसंबर को RRB NTPC CBT 1 परीक्षा की एग्‍जाम डेट्स की घोषणा कर दी है. बोर्ड ने रेलवे की सभी भर्तियों के लिए तीन फेज़ में एग्‍जाम कराने की घोषणा की है. NTPC पदों पर भर्ती के एग्‍जाम दूसरे फेज़ में होंगे. पहले फेज़ में रेलवे मिनिस्‍टीरियल तथा आइसोलेटेड कैटेगरी पदों पर भर्ती की परीक्षा कराएगा जो 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक चलेंगी. इसके बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी भर्ती के लिए CBT 1 परीक्षा शुरू होगी.

दूसरे फेज़ के एग्‍जाम 28 दिसंबर से शुरू होंगे. RRB NTPC भर्ती के लिए 1.26 करोड़ उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है इसलिए यह परीक्षा मार्च 2021 तक जारी रहेंगी. परीक्षाएं कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑनलाइन मोड में आयोजित होंगी जिसका पैटर्न पहले ही जारी किया जा चुका है. उम्‍मीदवारों को मल्टिपल च्‍वाइस सवालों के जवाब कम्‍प्‍यूटर पर ही देने होंगे जिसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा.

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड अनिवार्य होगा. उम्‍मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले से जारी किए जाएंगे. इसका अर्थ है कि जिन उम्‍मीदवारों की परीक्षा 28 दिसंबर को होनी है, उनके एडमिट कार्ड 24 दिसंबर तक संबंधित रीजनल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे. एडमिट कार्ड जारी करने से पहले रेलवे कैंडिडेट्स की एग्‍जाम सिटी और डेट की जानकारी जारी कर देगा. उम्‍मीदवार अपनी एग्‍जाम डेट पहले से चेक कर लेंगे और उसके अनुसार अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर लेंगे.

बोर्ड ने परीक्षा के दौरान कुछ नए नियम लागू करने की भी सूचना दी है. कोरोना संक्रमण के चलते हर एग्‍जाम सेंटर पर सोशल डिस्‍टेंसिंग, थर्मल स्‍कैनिंग, मास्‍क और अन्‍य उपाय अनिवार्य होंगे. उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि परीक्षा की डेट या एडमिट कार्ड के संबंध में कोई भी अन्‍य जानकारी केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी.

IBPS PO Prelims Admit Card 2020: आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड जारी, @ibps.in

RRB MI CBT Admit Card 2020 Released: आरआरबी एमआई सीबीटी एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड 2020 जारी, @rrbcdg.gov.in पर करें चेक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर