नई दिल्ली. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की तारीख की अभी कोई जानकारी नहीं दी है. अब जानकारी के अनुसार आरआरबी एस महीने इस परीक्षा के लिए एडमिटा कार्ड जारी नहीं करेगा. वहीं NTPC परीक्षा की तारीख की जानकारी देने के लिए तीन से चार महीने का समय लगेगा. आरआरबी द्वारा इस महीने की शुरुआत में जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार एनटीपीसी परीक्षा जून-सितंबर में आयोजित की जाएगी, हालांकि, इस महीने परीक्षा की तारीखों को जारी करने की संभावना अभी नहीं है.

हालांकि आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड लिंक बोर्ड द्वारा जारी होते ही रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल पत्र और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एसएमएस द्वारा जानकारी दी जाएगी. आरआरबी ने 35,000 से अधिक रिक्त पदों को भरने के लिए आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती आयोजित की है.

इस भर्ती प्रक्रिया के लिए पहले स्टेज में कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी), स्टेज 2 में टाइपिंग स्किल टेस्ट / कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट और फिर दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के लिए शामिल होना होगा.

परीक्षा पीडब्लूबीडी के उम्मीदवारों के लिए दो घंटे की होगी और साथ ही अन्य श्रेणियों के लिए यह 90 मिनट होगी. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटा जाएगा. इस परीक्षा के लिए गणित में संख्या प्रणाली, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, प्राथमिक बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी आदि के सवाल आएंगे. इसके साथ ही जनरल नॉलेज और सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी आएंगे.

NEET KEAM Rank List 2019 Released: नीट परिणाम के आधार पर केरल इंजीनियरिंग आर्किटेक्चर मेडिकल केईएएम रैंक लिस्ट 2019 जारी, cee.kerala.gov.in पर करें चेक

DRDO Recruitment 2019: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन डीआरडीओ में 10वीं पास लोगों के लिए 351 पदों पर वैकेंसी, आवेदन करने की आखिरी तारीख आज

One response to “RRB NTPC Admit Card 2019: आरआरबी एनटपीसी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इस महीने नहीं करेगा जारी www.rrbcdg.gov.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App