नई दिल्ली. RRB NTPC 2019 Exam Pattern: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी (RRB) एनटीपीसी (NTPC) एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी किया जाएगा. आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in/ पर नजरे गड़ाए रखें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा से पहले एग्जाम पैटर्न जान लेना जरूरी है, क्योंकि एग्जाम पैटर्न की सही समझ होने पर अभ्यर्थी एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे.

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम पैटर्न: RRB NTPC 2019 Exam Pattern

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. आरआरबी सीटीबी-1 की परीक्षा सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 1 घंटे 30 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी, जबकि पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियं के लिए यह एग्जाम 2 घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा.

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में जनरल एवायरनेस सेक्शन से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि मैथ्समेटिक से 40 और जनरल इंटीलीजेंस व रिजनिंग से कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को सीबीटी-2 एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. सीबीटी-2 एग्जाम पैटर्न इनखबर.कॉम Inkhabar.com की तरफ से आपको सीबीटी-1 एग्जाम होने के बाद बताया जाएगा.

also read: JEE Main 2020: यहां जानें जेईई मेंस 2020 एग्जाम से जुड़ी पूरी डिटेल्स jeemain.nta.nic.in

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 मे 1 सवाल एक अंक का होगा, किसी भी सवाल का गलत जवाब देनें पर सही सवाल से 1/3 अंक काट लिये जाएगा. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो इस समय एग्जाम की तैयारी पूरी रणनीति के साथ करें, क्योंकि एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा के लिए लगभग 3 करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.

FCI Manager Admit Card 2019 Released: एफसीआई मैनेजर फेस 1 एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, www.fci.gov.in पर करें डाउनलोड

UPPCL Recruitment 2019: उत्तर प्रदेश बिजली विभाग में पर्सनल ऑफिसर के पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई www.upenergy.in

IGNOU January Session 2020 Registration: इग्नू जनवरी 2020 सत्र के 150 कोर्सों में एडमिशन शुरू, जानें पूरी डिटेल्स www.ignou.ac.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App