नई दिल्ली. RRB NTPC 2019 CBT-1 Exam Date: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट पर कब जारी करेगा इसको लेकर अभी तक कोई निर्धारित तिथि नहीं जारी की गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट पर 25 नवंबर के बाद किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम डेट जारी करने के बाद अभ्यर्थी एडमिट कार्ड जारी करेगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

सूत्रों से मिली जानकारी मानें तो आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम जनवरी में आयोजित किया जाएगा. एग्जाम से 15 दिन पहले भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड एससी और एसटी अभ्यर्थियों के यात्रा पास जारी करेगा. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये.

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम पैटर्न: RRB NTPC 2019 Exam Pattern

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. आरआरबी सीटीबी-1 की परीक्षा सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 1 घंटे 30 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी, जबकि पीडब्ल्यूडी अभ्यर्थियं के लिए यह एग्जाम 2 घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा.

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में जनरल एवायरनेस सेक्शन से 40 प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि मैथ्समेटिक से 40 और जनरल इंटीलीजेंस व रिजनिंग से कुल 30 प्रश्न पूछे जाएंगे. आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को सीबीटी-2 एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. एग्जाम पैटर्न और अन्य जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

NTPC Recruitment 2019: एनटीपीसी ने कई पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, यहां क्लिक कर जानें कैसे करें आवेदन

RRB NTPC 2019 CBT-1 Exam Pattern: आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम डेट rrbcdg.gov.in पर करें चेक, यहां देखें सीबीटी-1 एग्जाम पैटर्न