नई दिल्ली. भारतीय रेलवे में भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी द्वारा आमंत्रित 1665 पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कल यानि सोमवार है. रिक्तियों के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है. पहले, आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 अप्रैल थी जिसे बाद में बढ़ाकर 22 अप्रैल कर दिया गया था. यदि आपने अभी तक पद के लिए आवेदन नहीं किया है, तो अभी करें.

जूनियर स्टेनोग्राफर हिंदी, अंग्रेजी, अनुवादक, कुक, कल्याण निरीक्षक, शिक्षक, विधि सहायक और अन्य पदों के लिए 8 मार्च से आवेदन शुरू हुआ था. परीक्षा की टेंटेटिव डेट जुलाई है. आरआरबी द्वारा जारी एक हालिया नोटिस में कहा गया है कि आवेदक अपने फॉर्म में योग्यता को भरने के लिए गलतियां कर रहे हैं जिसके कारण वे 15 दिनों के लिए समय सीमा बढ़ा रहे हैं.

इस बारे में आरआरबी ने कहा कि यह देखा गया है कि उम्मीदवार उच्च शैक्षणिक योग्यता को भर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम शैक्षणिक योग्यता वाले पदों को पोस्ट वरीयताएं ऑनलाइन आवेदन प्रारूप में प्रदर्शित नहीं की जा रही हैं. उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि सीईएन-03/2019 के खिलाफ अधिसूचित प्रत्येक पद के लिए विशिष्ट न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता है. जैसा कि सीईएन में अनुलग्नक-`एए ‘के रूप में संलग्न पोस्ट पैरामीटर तालिका में उल्लिखित है.

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पोस्ट पैरामीटर्स तालिका को ध्यान से देखें और निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता या योग्यता के संयोजन को भरें जैसा कि पोस्ट पैरामीटर्स टेबल में स्पष्ट रूप से उल्लिखित है. ये जानकारी आरआरबी के आधिकारिक नोटिस में दी गई है. आधिकारिक अधिसूचना 8 मार्च को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर जारी की गई थी.

कैसे करें आवेदन
– आरआरबी क्षेत्र चुनें जिसमें आप आवेदन करना चाहते हैं.
– नया पंजीकरण या पहले से पंजीकरण पर क्लिक करें.
– एक फॉर्म दिखाई देगा.
– सही विवरण प्रदान करके फॉर्म भरें.
– स्कैन फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें.
– आगे बढ़ें.
– आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन नेट बैंकिंग/क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से करें.
– सफल भुगतान के बाद रसीग मिल जाएगी.
– आपका सबमिशन स्वीकार कर लिया जाएगा.
– आरआरबी द्वारा जारी किए गए रसीद नंबर को अपने पंजीकृत ईमेल आईडी या संपर्क नंबर पर सुरक्षित रखें.

LIC AAO Admit Card 2019 Date: एलआईसी एएओ एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

SSC MTS 2019 Notification: मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों की भर्ती के लिए एसएससी सोमवार को जारी करेगा नोटिफिकेशन, ऐसे करें अप्लाई @ssc.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App