नई दिल्ली. RRB JE Negative Marking 2019: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने जेई 2019 एग्जाम की आंसर की रिस्पॉन्स शीट सहित जारी किया है. आरआरबी जेई 2019 की परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी क्रास चेक कर अपना मार्क्स कैलकुलेट कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए अभ्यर्थियों को मार्किंग कैलकुलेट करने का नियम जानना होगा. इसके अलावा अभ्यर्थियों को आरआरबी जेई की नेगेटिव मार्किंग नियम को भी समझना पड़ेगा. आरआरबी जेई 2019 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी एग्जाम और मार्किंग कैलकुलेशन से संबंधित जानकारी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

आरआरबी जेई 2019 की परीक्षा में एक प्रश्न को सही करने पार अभ्यर्थी को 1 नंबर मिलेंगे, अगर कोई अभ्यर्थी एक प्रश्न सही करता है और एक प्रश्न गलत करता है तो उसका सही अंक में 1/3 अंक कट जाएगा. अगर कोई अभ्यर्थी परीक्षा में कोई प्रश्न छोड़ता है तो उसका कोई नंबर नहीं कटेगा और जो प्रश्न वह छोड़ेगा उसे उसका नंबर भी नहीं मिलेगा. आरआरबी जेई की परीक्षा 1-1 नंबर के कुल 100 प्रश्न पूछे गए थे.

आरआरबी जेई की परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन 14 जुलाई तक दर्ज करा सकते हैं. आरआरबी जेई के गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने के लिए अभ्यर्थियों को एक प्रश्न के हिसाब से 50 रुपये शुल्क देना पड़ेगा. विभाग द्वारा आरआरबी के उन्हीं प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज किया जाएगा किया जिनका संबंधित डॉक्यूमेंट्स अभ्यर्थी उपस्थित करेंगे.

आरआरबी जेई 2019 की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑब्जेक्शन दर्ज करने संबंधित पूरी जानकारी विस्तार में पढ़ लें और 14 जुलाई से पहले गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज करें.

Rajasthan Police Constable Recruitment 2019: राजस्थान पुलिस में बंपर भर्ती, कांस्टेबल के लिए 8600 और एसआई के 706 पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती

SSC CHSL 2017 Zone Wise Vacancy List: कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीएचएसएल की राज्य अनुसार जारी की वैकेंसी लिस्ट, www.ssc.nic.in पर करें चेक

One response to “RRB JE Negative Marking 2019: जानें आरआरबी जेई निगेटिव मार्किंग के नियम और मार्क्स कैलकुलेट करने के तरीके www.rrbcdg.gov.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App