नई दिल्ली. भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) ने 18 मई यानी आज जूनियर इंजीनियर पद की भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया. आरआरबी ने इस एडमिट कार्ड को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी किया है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी जेई भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने प्रवेश पत्र को इस वेबसाइट के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. दरअसल आरआरबी जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती परीक्षा 22 मई 2019 से शुरू होगी. तो वहीं रेलवे भर्ती बोर्ड ने इससे पहले जेई भर्ती परीक्षा के लिए एग्जाम पैटर्न और परीक्षा केंद्रों का विवरण जारी किया था.

गौरतलब है कि आरआरबी इस भर्ती में 13,487 पद दिए गए हैं. उनमें जूनियर इंजीनियर (जेई) के 12,844 पद, जूनियर इंजीनियर (आईटी) के 29 पद, डिपोट मैटेरियल सुपरिन्डेंडेंट पद के लिए 227 सहित कैमिकल और मेटालर्जिकल सहायक (अस्सिटेंट) 387 पदों की वैकेंसी शामिल हैं. आरआरबी की इन वैकेंसी के लिए दिसंबर 2018 में नोटिफिकेशन जारी किया था. वहीं आरआरबी जेई की यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा होगी. परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी को अपने साथ यह एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है. ऐसे में हम बताएंगे की उम्मीदवार आरआरबी जूनियर इंजीनियर (जेई) भर्ती परीक्षा के लिए अपना एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.

जानें आरआरबी (RRB) जेई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड-

  1. सबसे पहले आरआरबी जेई परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाएं.
  2. आरआरबी की वेबसाइट पर जाने के बाद आपके होमपेज पर RRB JE Admit Card 2019 लिंक दिया हुआ है, उस लिंक पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद में आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें उम्मीदवार रजिट्रेशन आईडी आदि डिटेल भर के सबमिट करें.
  4. सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आरआरबी जेई परीक्षा 2019 का एडमिट कार्ड पेश हो जाएगा.
  5. इसके बाद उम्मीदवार इस एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

आपको बता दें कि आरआरबी जेई पद की भर्ती के लिए 2 जनवरी 2019 को ऑनलाइन आवेदन किए गए थे. इसके अलावा इस एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को अपने नाम, परीक्षा केंद्र, रजिस्ट्रेशन नंबर, एग्जाम डेट, एग्जाम टाइम आदि जानकारी दी हुई होगी. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि बिना एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

RRB Recruitment 2019: आरआरबी ने जारी की भारतीय रेलवे में जूनियर इंजीनियर का परीक्षा पैटर्न, तारीख, केंद्र समेत तमाम जानकारियां यहां देखें

RRB NTPC Recruitment 2019: भारतीय रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने बढ़ाई वैकेंसी संख्या, www.rrbcdg.gov.in पर पाएं जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App