नई दिल्ली. RRB Group D Recruitment Exam 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी समूह डी भर्ती 2018 के लिए 17 सितंबर से ग्रुप डी पदों के लिए प्रथम चरण सीबीटी परीक्षा आयोजित करेगा. ग्रुप डी परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र में कुल 100 प्रश्न और 90 मिनट की समय अवधि होगी. इसका मतलब है कि प्रत्येक प्रश्न के लिए आवेदकों के पास 1 मिनट नहीं है. तो उम्मीदवारों को यह समझने की जरूरत है कि वे प्रश्नपत्र का प्रयास करने के लिए कैसे प्रबंधन कर सकते हैं.

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2018 – अच्छा स्कोर करने के लिए टिप्स
आरआरबी समूह डी की सीबीटी परीक्षा में 4 विषयों से प्रश्न होंगे. ये विषय हैं – गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य विज्ञान और वर्तमान मामले. इन 4 विषयों में से सबसे लंबे विषय गणित और तर्क है. करंट अफेयर मामलों के भाग में 20 प्रश्न होंगे. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे केवल 10 मिनट में प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें. अगर उत्तर में कोई संदेह है तो उसे हल न करें.

आरआरबी भर्ती परीक्षा में सामान्य विज्ञान में 25 प्रश्न होंगे और उम्मीदवार 15 मिनट या उससे कम समय में इन प्रश्नों को हल करने का प्रयास कर सकते हैं. इस प्रकार केवल 25 मिनट में 45 प्रश्नों का प्रयास किया जा सकता है. अब उम्मीदवारों के पास 55 प्रश्न और 65 मिनट होंगे. अब पहले आसान प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें. अंत में सभी लंबे प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें.

रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा के लिए विषयवार रणनीति सबसे महत्वपूर्ण है. गणित अनुभाग में उम्मीदवारों को योजना के साथ अपना कौशल दिखाना होगा. अभ्यर्थियों को पेपर में पूछे गए प्रश्नों पर विचार होना चाहिए. प्रश्न बोडमास, प्रतिशत, अनुपात, सीआई और एसआई, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति और समय पर आधारित होंगे. अपने कौशल दिखाने के लिए सभी सूत्रों को पढ़ें और मॉक टेस्ट का प्रयास करें. इसके अलावा वीडियो में और डिटेल देख सकते हैं.
 
आरआरबी रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड समूह डी परीक्षा में तर्कसंगत क्षमता मूल रूप से एनालॉजी विषय, वर्गीकरण, रक्त संबंध, दिशा, तर्क, शब्दावली, धारणा, और तर्क से प्रश्न होंगे. सामान्य विज्ञान अनुभाग में वर्गीकरण, जीवन प्रक्रियाओं, ऊर्जा के स्रोत, प्रजनन, एसिड, धातु और गैर-धातु, रासायनिक प्रतिक्रियाएं, हीट, फोर्स, गुरुत्वाकर्षण, और बिजली और आधार से प्रश्न होंगे. इन सभी विषयों को ध्यान से पढ़ें. सामान्य जागरूकता के लिए उम्मीदवारों को समाचार पत्र, सामान्य ज्ञान किताबें, वर्तमान मामलों की किताबें पढ़ने की सलाह दी जाती है.

SSC Recruitment 2018: एसएससी में 130 पदों की 1000 वैकेंसियों के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन @ssc.nic.in

UPSC Civil Services Mains 2018: अपनाएं ये 5 टिप्स, पहले प्रयास में ही यूपीएससी मेन्स परीक्षा 2018 में हो जाएंगे पास

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App