नई दिल्लीः रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी के लिए निकाले पदों पर जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उनके लिए बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तिथि, शहर और शिफ्ट की जानकारी रविवार को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. जिसके बाद आज सोमवार को मॉक टेस्ट लिंक भी एक्टिव कर दिया जाएगा. इस परीक्षा का एडमिट कार्ड परिक्षा की तिथि से चार दिन पहले ही जारी किया जाएगा. यानी की 17 सितंबर को होने वाली ग्रुप डी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 13 सितंबर को जारी किया जाएगा. रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी के लिए 63000 पदों पर भर्ती निकाली है.

जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है वह आरआरबी की आधिकारी वेबसाइट http://www.rrbajmer.gov.in पर जाकर अभ्यर्थी सेक्शन पर क्लिक कर दिए गए लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि अपलोड करने के बाद उन्हें सारी जानकारी मिल जाएगी. आरआरबी बोर्ड द्वारा ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर सोमवार 10 सितंबर को मॉक लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा.

इस पदों पर आवेदन करने वाले एससी/एसटी अभ्यर्थी ट्रेन ट्रैवल अथॉरिटी भी सोमवार से डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके बाद बार्ड ई कॉल लेटर अपलोड कर देगा जिसको 13 सितंबर से डाउनलोड किया जा सकता है. बोर्ड की तरफ से अभ्यर्थियों को निर्देश है कि परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को अपना असली पहचान पत्र लेकर आना होगा क्योंकि असली फोटो पहचान पत्र के बिना अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

आरआरबी ग्रुप डी के लिए आयोजित परीक्षा 17 सितंबर से शुरू होगी. अलग-अलग चरणों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा के प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अभ्यर्थी को 1 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा. जिसके दौरान 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो सभी बहु विकल्पीय होंगे. अभ्यर्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. जिसके मुताबिक प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक काटा जाएगा.

Ministry Of Home Affairs में डेप्युटी डायरेक्टर सेंसस ऑप्रेशंस के पद पर नौकरी का सुनहरा मौका

AIIMS जोधपुर में प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और असोसिएट प्रोफेसर के लिए निकली बंपर भर्तियां, एेसे करें अप्लाई