नई दिल्ली. RRB Group D 2020 Admit Card Latest Update: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड यानी कि आरआरबी (RRB) ग्रुप डी पदों पर भर्तियों के लिए एग्जाम कब आयोजित करेगा. इसको लेकर अभी तक कोई ऐलान नहीं किया गया है. जबकि ये परीक्षा सितंबर-अक्टूबर में संभावित थी. लेकिन 2019 भी बीत चुका है और 2020 भी शुरू हो गया है, फिर भी भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी एग्जाम के लिए अभी तक संभावित डेट नहीं बता सका है. जिसकी वजह से अभ्यर्थी काफी ज्यादा परेशान हैं.

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी भर्ती के जरिए कुल 1 लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. ये नियुक्तियां क्षेत्रिय जोन में भी की जाएंगी. आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम पैटर्न और अन्य डिटेल्स अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं, विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम पैटर्न से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी गई है.

अगर एग्जाम इस बार यानी कि 2020 मार्च या अप्रैल तक नहीं आयोजित किया जा सका और यही स्थिति रही तो रेल मंत्री के वायदे पर भी सवाल उठने लगेंगे कि आखिर उन्होंने कैसे कहा था कि भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी की भर्ती 2020 तक कंपलीट की जाएगी. ग्रुप डी भर्ती 2020 में इसलिए भी कंपलीट नहीं हो पाएगी, क्योंकि 1 लाख पदों पर भर्तियों के लिए 2 करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी ग्रुप डी के पदों पर चयन लिखित, एग्जाम, फिजिकल एग्जाम और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा. चयन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन फरवरी 2019 में जारी किया था, जबकि ऑनलाइन आवेदन अप्रैल 2019 तक भरे गये थे. वही बोर्ड ने एक्सेप्ट हुए फॉर्मों की लिस्ट जून में जारी किया था. जिसमें 15 लाख फॉर्मों को रिजेक्ट कर दिया गया था. जिसके बाद छात्रों ने आंदोलन किया उसके बाद बोर्ड ने फिर से फॉर्मों का स्टेट्स जारी किया.

Maharashtra SSC Exam Paper Leak: महाराष्ट्र बोर्ड SSC परीक्षा का मराठी पेपर सोशल मीडिया पर लीक, एफआईआर दर्ज

RBI Assistant Result 2020 Declared: आरबीआई असिस्टेंट रिजल्ट 2020 जारी, rbi.org.in पर जानें सारी जानकारी

HPPSC Civil Judge Exam Answer Key 2019: एचपीपीएससी सिविल जज एग्जाम आंसर की 2019 जारी, hppsc.hp.gov.in पर जानें ऐसी जानकारी