RRB Group D 2019 Exam Date: आरआरबी ग्रुप डी 2019 एग्जाम की तारीख जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की तरफ से दिसंबर के आखिरी हफ्ते में RRB Group D 2019 Exam की तारीख की घोषणा की जाएगी. एक स्थानीय हिंदी पेपर में एग्जाम के संबंध में रिपोर्ट छापी गई थी. परीक्षा की तारीख की घोषणा के बाद जनवरी महीने में आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम 2019 का एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार उसे रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

रेलवे भर्ती बोर्ड की किसी भी आधिकारिक वेबसाइट पर फिलहाल अभी तक आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम 2019 की तारीख को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है. पिछले महीने मीडिया को दिए अपने बयान में रेलवे भर्ती बोर्ड के अधिकारियों ने कहा था कि वो दिसंबर में ग्रुप डी परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकते हैं. पिछले वर्ष यानी 2018 में रेलवे ने ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन मांगे थे. राष्ट्रीयता, शैक्षणिक योग्यता और उम्रसीमा के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

RRB Group D 2019 Exam की Eligibility Criteria

ग्रुप डी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का भारतीय नागरिक होना जरूरी है. राष्ट्रीयता के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

ग्रुप डी के पदों पर आवेदन करने वाले जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र 18 वर्ष से कम और 33 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए.

ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्रसीमा में 3 वर्ष, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्रसीमा में 5 वर्ष, दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्रसीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगी.

ग्रुप डी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होना जरूरी है.

इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है.

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2019 के अंतर्गत ट्रैक मेंटेंनर ग्रेड-IV, हेल्पर/असिस्टेंट पाइंट्समैन समेत अन्य पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. ग्रुपी डी के पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए सीबीटी टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. सीबीटी टेस्ट में जनरल साइंस, मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस और रिजनिंग, जनरल अवेयरनेस से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. सीबीटी टेस्ट 90 मिनट का होगा. सीबीटी टेस्ट में शॉर्टलिस्ट उम्म्मीदवारों को पीईटी टेस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा. पीईटी टेस्ट के बाद आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम 2019 का रिजल्ट जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम का राउंड आयोजित होगा.

मालूम हो कि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2019 के अंतर्गत 62,907 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इन पदों के लिए 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. अब आरआरसी ने फिर ग्रुप डी पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं इसके लिए कुल 1.15 करोड़ आवेदन कर चुके हैं. अगर आपने भी इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो आपको लगातार रेलवे की आधिकारिक वेसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है.

AMC Recruitment 2019: एएमसी ने स्टाफ नर्स और फीमेल हेल्थ वर्कर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ahmedabadcity.gov.in

UPTET 2019 Admit Card: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी 2019 एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, updeled.gov.in