नई दिल्ली. RRB Group D 2019 Exam Date: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप डी एग्जाम एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड कब जारी करेगा इसको लेकर कोई डेट अभी तक नहीं घोषित की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट परकिसी भी वक्त जारी किया जा सकता है. हालांकि आरआरभी ग्रुप डी एग्जाम को लेकर विभाग ने अभी तक को संभावित डेट नहीं जारी किया है. आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को मेरी राय है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in समय-समय पर चेक करते रहें.

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी पदों पर नियुक्तियों के लिए एग्जाम सितंबर में आयोजित किया जाना था, लेकिन विभाग द्वारा किसी कारण की वजह से एग्जाम नहीं आयोजित किया जा सका. अब खबर है कि आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम दिसंबर में आयोजित किया जा सकता है. आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाये.

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप डी की एस भर्ती के जरिए कुल 1 लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां करेगा. इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम, फिजिकल एग्जाम, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा. चयन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर चयन प्रक्रिया से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी गई है. रेलवे ग्रुप डी के पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां विभिन्न जोन्स में की जाएंगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर प्राप्त कर सकते हैं.

also read: Indian Army Recruitment Rally 2020: भारतीय सेना भर्ती रैली 2020 में विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन अप्लिकेशन शुरू, आवेदन की लास्ट डेट 19 जनवरी

ICSE ISC Time Table 2020 Released: आईसीएसई आईएससी 2020 परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, cisce.org पर करें चेक

आरआरबी ग्रुप डी 2019 एग्जाम पैटर्न यहां देखें: RRB Group d exam pattern

  • आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम 90 मिनट के लिए आयोजित किया जाएगा.
  • आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम में कुल 100 अंक पूछे जाएंगे.
  • आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम में गणित सेक्शन से कुल 25 अंक, जबकि सामान्य बुद्धि और तर्क से 30 अंक, सामान्य ज्ञान से 25 अंक और सामान्य जागरुकता और करेंट अफेयर्स से कुल 20 अंक पूछे जाएंगे.
  • एक प्रश्न अंक का होगा. किसी भी प्रश्न का गलत जवाब देनें पर सही उत्तर में से 1/3 अंक काट लिया जाएगा.

UPSC Civil Services Lateral Entry: जानें यूपीएससी आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस के लेट्रल एंट्री पर क्या बोले पीएम मोदी

RRB NTPC 2019 Application Status: अगर आप ये 10 बड़ी गलतियां एप्लिकेशन में किये होंगे तो रिजेक्ट हो जाएगा आरआरबी एनटीपीसी का फॉर्म

RBI Grade B Result 2019 Declared: आरबीआई ग्रेड बी फेज 1 परीक्षा 2019 के परिणाम और कट ऑफ जारी, rbi.org.in पर करें चेक