नई दिल्ली. RRB Group D 2019 Exam Date: भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड यानी आरआरबी (RRB) की तरफ से ग्रुप डी (Gruop d) एग्जाम 1 मार्च तक आयोजित की जा सकती है. आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम के लिए लगभग 2 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. हालांकि भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in/ पर जारी नहीं की गई है. लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो एग्जाम डेट 15 जनवरी 2020 तक जारी की जा सकती है.

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड के एक रिटायर अधिकारी की मानें तो विभाग इस परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी को नियुक्त करने की तैयारी में जुटा हुआ है. जल्द ही एजेंसी की नियुक्ति करने के बाद एग्जाम आयोजित किया जाएगा. भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी भर्ती के जरिए कुल 1 लाख पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन तीन चरण एग्जाम के बाद किया जाएगा. पहले चरण का एग्जाम सीबीटी एग्जाम होगा. यह एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा. सीबीटी की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और उसके बाद मेडिकल एग्जाम एग्जाम व डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर 6 दिन यानी कि 1 सप्ताह पहले जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड अभ्यर्थी डाउनलोड कर लें, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

also read: ICAI CA 2020 Exam Dates Announced: आईसीएआई सीए 2020 एग्जाम डेट जारी, डाउनलोड @icai.org

UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी में इन पदों पर बंपर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, मिलेगी बंपर सैलरी, upsconline.nic.in पर करें आवेदन

ICSI CS 2019 December Exams Postponed: आईसीएसआई सीएस एग्जीक्यूटिव प्रोफेशनल परीक्षा फिर हुई कैंसिल, जल्द जारी होगा नया शेड्यूल