नई दिल्लीः रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्निशियन पोस्ट के लिए आयोजित एग्जाम (RRB CBT 2 ) का कल यानी 6 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया जाएगा. रेलवे भर्ती बोर्ड ने एएलपी और टेक्निशियन पदों के लिए बीते 21, 22, 23 और 9 फरवरी को देशभर में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) एग्जाम आयोजित किए थे. रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन की 64,371 वैकेंसी है.

आरआरबी टेक्निशियन सीबीटी 2 एग्जाम में शामिल अभ्यर्थी रिजल्ट घोषित होने के बाद आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे. अभ्यर्थी रेलवे की मेन वेबसाइट के साथ ही रीजनल वेबसाइट पर असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन का रिजल्ट देख सकेंगे. सीबीटी 2 रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थियों का एप्टिट्यूड टेस्ट और फिर उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा.

मालूम हो कि आरआरबी द्वारा आंसर की जारी करने के समय ही एएलपी और टेक्निशियन पदों के लिए आयोजित परीक्षा के रिजल्ट डेट की घोषणा की गई है. 6 अप्रैल यानी शनिवार को एएलपी और टेक्निशियन पदों के लिए आयोजित कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का रिजल्ट जारी होगा जिसमें मेरिट लिस्ट और शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट का पता चलेगा. शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट का एप्टिट्यूड टेस्ट और फिर उसमें चयनित छात्रों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा. 16 अप्रैल को एप्टिट्यूड टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की तारीख निश्चित की गई है.

उल्लेखनीय है कि असिस्टेंट लोको पायलट पोस्ट के लिए सीबीटी एग्जाम में चयनित छात्रों का एप्टिट्यूड टेस्ट भी कंप्यूटर बेस्ड ही होगा. इंग्लिश और हिंदी में यह टेस्ट होगा जिसमें निगेटिव मार्किंग नहीं है. एप्टिट्यूड टेस्ट का फाइनल मेरिट लिस्ट बनने में 30 फीसदी योगदान होगा. सेकंड स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का 70 फीसदी मार्क्स फाइनल मेरिट लिस्ट बनने में योगदान होगा.

RRB ALP Technician CBT 2 results: इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी सीबीटी रिजल्ट में चयनित अभ्यर्थियों को पड़ेगी जरूरत

– मैट्रिकुलेशन या हाई स्कूल एजुकेशन क्वॉलिफिकेशन डॉक्यूमेंट्स या इसके समतुल्य सर्टिफिकेट
– जाति प्रमाणपत्र
– आधार कार्ड के दोनों साइड की फोटोकॉपी
– ईडब्ल्यूएस कैंडिडेट के लिए आय प्रमाणपत्र
– पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट्स के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट
– ट्रांसजेंडर्स को लिए सर्टिफिकेट जरूरी
– जीवनसाथी की मृत्यू या तलाक से जुड़ा प्रमाणपत्र
– एक्स-सर्विसमैन एंप्लाइमेंट सर्टिफिकेट

RRB ALP Technician Result 2019 How to Check: आरआरबी एएलपी टेक्निशियन रिजल्ट 2019 ऐसे करें चेक

– आरआरबी एएलपी टेक्नीशियन रिजल्ट सीबीटी 2 परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाने के बाद RRB ALP Technician Result 2019 लिंक पर क्लिक करें.
– आरआरबी टेक्निशियन सीबीटी एग्जाम का रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालें जिसके बाद एग्जाम रिजल्ट आपके सामने होगा.
– आरआरबी एएलपी टेक्निशियन रिजल्ट सीबीटी 2 एग्जाम रिजल्ट की एक कॉपी अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ सकती है.

ESIC Recruitment 2019: कर्मचारी राज्य बीमा निगम में 2,258 पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरी डिटेल्स @esic.nic.in

RRB Group D Fee Refund: आरआरबी ग्रुप-डी परीक्षा की फीस वापसी के लिए बैंक डिटेल भरने की आखिरी तारीख बढ़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App