नई दिल्ली. भारतीय रेलवे में नौकरी के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी द्वारा भर्ती की जाती है. भर्ती के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है. इस बार असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. इसके लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट, सीबीटी दो चरणों में आयोजित की गई थी. सीबीटी 2 के परीक्षा परिणाम पहले ही जारी किए जा चुके हैं. हालांकि छात्रों ने परिणामों को लेकर आशंका जताई और शिकायत की थी कि परिणाम में गड़बड़ी है. इसी के बाद परिणाम संशोधित किए गए हैं.

ये संशोधित परिणाम अप्रैल के अंत तक जारी किए जाएंगे. यानि की परिणाम अगले हफ्ते में जारी हो सकते हैं. परिणाम आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी किए जाएंगे. परिणाम के साथ संशोधित स्कोरकार्ड भी जारी किए जाएंगे. जिन उम्मीदवारों ने परिक्षा में उपस्थिति दर्ज की थी वो आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in और आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं. साथ ही अपना स्कोरकार्ड भी आधिकारिक और क्षेत्रीय वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

दरअसल मार्च के तीसरे हफ्ते में आरआरबी ने असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन पदों की कंप्यूटर आधारित परीक्षा, सीबीटी के दूसरे चरण के परिणाम जारी किए थे. इसी के बाद 24 मार्च 2019 तो पाया गया कि स्कोरकार्ड में किसी तरह की गलती है. हालांकि बोर्ड ने ये नहीं बताया था कि गलती किस तरह की है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि छात्रों को स्कोरकार्ड में 100 अंकों की परीक्षा के लिए 109, 148, 102, 130 और यहां तक की 354 अंक प्राप्त हुए थे.

इसको लेकर सोशल मीडिया पर विवाद हुआ. इस बारे में खबरें सोशल मीडिया पर आते ही कई तरह के सवाल खड़े होने लगे की रेलवे की ओर से इस तरह की लापरवाही कैसे हुई. इसी का संज्ञान लेते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने फैसला लिया कि परिणामों की जांच की जाएगी और इन्हें संशोधित करके जारी किया जाएगा. इस बारे में जानकारी देने के लिए आरआरबी ने अधिसूचना जारी की जिसमें कहा, 24 मार्च 2019 को स्कोरकार्ड में एक गलती पाई गई. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो सही स्कोरकार्ड देखने के लिए फिर से इसकी जांच करें.

Indian Railway recruitment 2019: भारतीय रेलवे में निकली महाप्रबंधक, उप महाप्रबंधक पदों पर वैकेंसी, वेतन एक लाख से ज्यादा

7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारी चयन आयोग में निकली बंपर वैकेंसी, करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App