राजस्थान, राजस्थान टीचर्स इलिजिविलिटी टेस्ट (REET Exam 2021) परीक्षा से पहले पुलिस ने बड़े नकल गिरोह का पर्दाफाश किया है. इस गिरोह पर पुलिस ने परीक्षा के एक दिन पहले शिकंजा कसा है. ये गैंग एसआई, कृषि पर्यवेक्षक परीक्षा भर्तियों समेत कई परीक्षाओं में डमी कैंडिडेट बैठा चुका हैं. इस गिरोह में 20 लोगों को आरोपी बनाया गया है, जिसमें 6 शिक्षक भी शामिल हैं.

REET परीक्षा के तहत बढ़ी सख्ती

राजस्थान की बाड़मेर पुलिस ने ऐसे दो सरकारी शिक्षकों रमेश विश्नोई और सुदेश को गिरफ़्तार किया है. जो डमी कैंडिडेट बैठाने के लिए 3 लाख और परीक्षा पास करवाने के लिए 12 लाख तक लेते हैं. पूछताछ में दोनों शिक्षकों ने बताया कि वे पहले भी कई परीक्षाओं में इस तरह के डमी कैंडिडेट बैठा चुके हैं. और इस बार रीट परीक्षा में ये गिरोह कुल 19 डमी कैंडिडेट्स को बैठाने की साजिश रच रहा था.

बहरहाल, पुलिस ने इनके पास से 10 लाख रुपये, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और रीट परीक्षा में बैठाने वाले कुछ परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड बरामद किए हैं. पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि यह गिरोह पैसे लेकर डमी कैंडिडेट बैठाकर पास होने की गारंटी लेता था. जिसके बाद पूछताछ में शिक्षकों ने बताया कि उनकी गिरोह में दो दर्जन से भी ज्यादा लोग शामिल हैं. 

इसी के तहत राजस्थान के अजमेर में गोपनीयता के मद्देनज़र 2जी, 3जी, 4जी सेवाओं को बंद कर दिया गया है.

किन जगहों पर लगाया गया प्रतिबंध

अजमेर के साथ राजस्थान के इन जिलों में भी इंटरनेट बंद रहेगा. आदेश के मुताबिक, जयपुर संभाग के अलावा सीकर, झुंझुनूं, अलवर, दौसा, जयपुर ग्रामीण में इंटरनेट बंद रहेगा. जयपुर शहर में इंटरनेट बंद नहीं होगा. जयपुर ग्रामीण में सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक, अलवर में सुबह 6 से शाम 6 बजे तक, दौसा में सुबह 6  से शाम 6 बजे, झुंझुनूं में सुबह 6 से शाम 6 बजे और सीकर में सुबह 8 से शाम 5 बजे तक  इंटरनेट बंद रहेगा.

कोरोना एहतियातों के तहत होगी परीक्षाएं

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच राजस्थान में देश की सबसे बड़ी REET परीक्षा अब नज़दीक है. 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए 26 सितंबर 2021 को होने को प्रस्तावित REET (राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा) का आयोजन पूरी तरह से कोरोना गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा. बता दें कि करीब तीन साल बाद यह परीक्षा हो रही है. जिसके जरिए शिक्षकों के 31000 पदों पर भर्ती की जाएगी. इस साल अब तक साढ़े 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने इस बार रीट का फॉर्म भरा है. इसके अलावा परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में होगा जिसके लिए REET के 4000 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

 

यह भी पढ़ें :

UNGA : भारत का पाकिस्तान के PM इमरान खान को करारा जवाब, तुरंत POK खाली करें

REET Exam 2021: बीएसईआर रीट परीक्षा का आयोजन कल, दो पालियों में होगी परीक्षा

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर