नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके अनुसार सहायक रसायनज्ञ, सहायक निदेशक, वरिष्ठ व्याख्याता, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी, अनुमंडल अभियंता के पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके तहत कुल 67 पदों पर भर्ती की जाएगी.

ऐसे करें आवेदन

ऐसे में सभी उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. वहीं इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 मई 2022 तक है. इसके बाद कोई भी आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए इस बात का ध्यान रखें.

पदों की संख्या

यूपीएससी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सहायक रसायनज्ञ के लिए 22, सहायक भूभौतिकीविद् के लिए 40, निदेशक के लिए 1, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी के लिए 1 और वरिष्ठ व्याख्याता के लिए 1 रिक्तियां होंगी. आयोग द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इन पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को निर्धारित शैक्षणिक योग्यता को ध्यान से पढ़ना होगा, तभी आवेदक आवेदन कर सकेंगे. इसके साथ ही आवेदन पत्र को अच्छी तरह से जांच कर ही आवेदन करें, क्योंकि अगर फॉर्म में कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो आवेदन पत्र को खारिज किया जा सकता है.

25 रूपये लगेगा शुल्क

सहायक रसायनज्ञ, सहायक निदेशक, वरिष्ठ व्याख्याता, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी, उपमंडल अभियंता के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को केवल 25 रुपये (पच्चीस) नकद में भुगतान करना होगा. एसबीआई की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके पैसे भेजकर जमा करें.जबकि इन पदों के लिए आवेदन करने वाले किसी भी समुदाय के एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. इसके अलावा उम्मीदवार इस भर्ती से संबंधित विवरण के लिए यूपीएससी की आधिकारिक साइट देख सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें

जहांगीरपुरी में 2 हफ्ते तक नहीं चलेगा बुलडोजर, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर