Thursday, December 1, 2022

राजस्थान में टीचर के 10000 पदों पर निकली भर्ती, जानिए किस आधार पर होगा चयन

Rajasthan Teacher Recruitment 2022: शिक्षक पद के लिए भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, राजस्थान के अंग्रेजी माध्यम महात्मा गांधी विद्यालयों में 10 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन जारी किया गया है. बता दें, ये भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर की जाएगी.

 

राजस्थान राज्य सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग में माध्यम सहायक अध्यापकों (English Medium Assistant Teachers) के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. बता दें, राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से जारी किये गए अधिसूचना व शासन आदेश के तहत कुल 10,000 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इसमें कुछ इस प्रकार से पदों की संख्या शामिल है.

 

• असिस्टेंट टीचर लेवल-1 के 7,140 पद
• असिस्टेंट टीचर लेवल-2 गणित के 1,430 पद
• असिस्टेंट टीचर लेवल-3 अंग्रेजी के 1,430 पद

 

कितना होगा वेतन?

 

वेतन के बारे में बात करें तो असिस्टेंट टीचर (Assistant Teacher) के पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को 16,900 रुपये महीना सैलरी दी जाएगी। इसके बाद शिक्षक द्वारा 3 साल की सेवा पूरी करने के बाद पदोन्नति होने के साथ ही सैलरी बढ़ाकर 29,600 रुपये दी जाएगी.

 

कैसे होगी भर्ती?

 

असिस्टेंट टीचर (Assistant Teacher) भर्ती डीईओ मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा (DEO Headquarters of Secondary Education) की ओर से की जाएगी।जिलेवार से पदों की गणना की जाएगी। तत्पश्चात उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे. फिर उम्मीवारों की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 75 फीसदी व प्रशैक्षिक योग्यता के आधार पर 25 फीसदी नंबर जोड़कर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

 

योग्यता / Qualification

 

असिस्टेंट टीचर लेवल-2 (Assistant Teacher Level-2) के असिस्टेंट टीचर (अंग्रेजी और गणित) के लिए कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ अंग्रेजी व गणित) विषयों में इंग्लिश माध्यम में बैचलर डिग्री होनी जरूरी है.

इसके साथ ही उम्मीदवार का बीएड या डिप्लोमा (B.Ed or Diploma) एलीमेंट्री एजुकेशन में व निर्धारित न्यूनतम नंबरों के साथ रीट लेवल 2 परीक्षा पास किया होना जरूरी है.

 

 

असिस्टेंट टीचर लेवल-1 (Assistant Teacher Level-1) में उम्मीदवार ने कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय/समकक्ष परीक्षा इंग्लिश माध्यम में पास की हो. साथ ही एलीमेंट्री एजुकेशन व निर्धारित कम से कम नंबरों के साथ रीट लेवल 2 की परीक्षा को पास किया हुआ हो.

 

 

यह भी पढ़ें

 

मुल्तानी मिट्टी से धोएं बाल, एक ही बार में हो जाएंगे मुलायम व बेहद ख़ूबसूरत

 

Relationship: क्या है तलाक-ए-हसन? जानिए इस्लाम में कितने तरीके के होते हैं तलाक

 

Latest news