Saturday, December 10, 2022
गुजरात नतीजे (182/182)  हिमाचल नतीजे (68/68) 
BJP - 156 BJP - 25
AAP - 05 CONG - 40 
CONG - 17  AAP - 00
OTH - 04  OTH - 03 

गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत पर क्या बोला विदेशी मीडिया ?

0
गांधीनगर. बीते दिन गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आए हैं. गुजरात में भाजपा ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है. भाजपा...

पठान: फिल्म का पहला गाना बेशर्म रंग, गोल्डन बिकनी में दीपिका ने दिखाया जादू

0
मुंबई: शाहरुख खान इन दिनों खूब चर्चा में है और उतनी ही चर्चा में हैं उनकी फिल्म पठान। मेकर्स फिल्म को लेकर दर्शकों को...

गुजरात-हिमाचल के नतीजों का राजस्थान कनेक्शन, गहलोत नपेंगे?

0
नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे आ गए हैं, एक राज्य में कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी तो वहीं दूसरे...
vaani kapoor

इस एक्ट्रेस के बेटे ने ही कर दी माँ की हत्या, नदी में फेंका...

0
मुंबई: सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। कुछ दिनों से जुहू में एक 74 वर्षीय महिला की हत्या...

बिग बॉस 16: शहनाज को देखकर सलमान खान को आया सीजन-13 याद, अभिनेत्री से...

0
मुंबई; बिग बॉस 16 के अपकमिंग एपिसोड में शहनाज गिल अपना नया गाना घनी सयानी’ का प्रमोशन करने पहुंची थी। जी हाँ! अभिनेत्री उसी...

India Post में भर्ती का आवेदन जारी, मिलेगी 80 हजार से ज्यादा सैलरी

Sarkari Naukri 2022: India Post Office ने 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर है. भारतीय डाक विभाग (India Post Office) ने पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन/ मेल गार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ (Postal Assistant / Sorting Assistant, Postman / Mail Guard and Multi Tasking Staff) के पदों पर कुल 188 भर्तियां निकाली हैं.

इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बताते चलें, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट dopsportsrecruitment.in पर जा सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 22 नवंबर 2022 तक की है. अभ्यर्थियों की प्रोविजनल लिस्ट 6 दिसंबर 2022 तक जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही आपको बता दें, ये सेवा गुजरात सर्किल के लिए निकाली गई है.

आइये अब आपको भारतीय डाक भर्ती 2022 की वैकेंसी डिटेल के बारे में बताते हैं:

• पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट – 71 पद
• पोस्टमैन/ मेल गार्ड – 56 पद
• मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) – 61 पद

 

Educational Qualification

 

पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट (Postal Assistant / Sorting Assistant) पद के लिए कैंडिडेट्स को 12वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही आपको कम से कम दो माह/60 दिन का बेसिक कंप्यूटर कोर्स किया होना जरूरी है.

पोस्टमैन/ मेल गार्ड (Postman / Mail Guard) के लिए भी कैंडिडेट का कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही गुजराती भाषा की जानकारी भी जरूरी है. उम्मीदवार का 10वीं कक्षा तक गुजराती भाषा एक सब्जेक्ट के रूप में पढ़ा होना जरूरी है. साथ ही उम्मीदवार का कम से कम दो माह/60 दिन का बेसिक कंप्यूटर कोर्स किया होना जरूरी है.

 

मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) के पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार को कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है. उम्मीदवार का 10वीं कक्षा तक गुजराती भाषा एक सब्जेक्ट के रूप में पढ़ा होना जरूरी है

 

आयु सीमा (Age Range)

 

आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार की कम से कम आयु 18 साल और अधिकतम 25 साल होनी चाहिए. हालांकि MTS पद के लिए अधिकतम उम्र सीमा 27 साल है. इसके साथ ही रिजर्व कैटेगरी के भी उम्मीदवारों को नियमों के तहत अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.

 

कितनी मिलेगी सैलरी (Salary)

 

पोस्टल असिस्टेंट/ सोर्टिंग असिस्टेंट (Postal Assistant / Sorting Assistant) को 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये महीना तक दिया जाएगा।

पोस्टमैन/ मेल गार्ड (Postman/Mail Guard) को 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये महीना तक दिया जाएगा।

मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) को 18,000 रुपये से लेकर 56,900 रुपये महीना तक तक दिया जाएगा।

 

आवेदन फीस (Fees)

India Post Recruitment की भर्ती के लिए आवेदन फीस 100 रुपये है. लेकिन महिला, ट्रांसजेंडर, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी, भूतपूर्व सैनिक (Female, Transgender, SC/ ST, PWBD, Ex-Servicemen) उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है.

 

 

 

यह भी पढ़ें

 

 

मनीष सिसोदिया का दावा! बीजेपी ने मेरे खिलाफ सभी सीबीआई, ईडी मामलों को बंद करने की रखी पेशकश

 

 

Latest news