नई दिल्ली. रेलवे में सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रेल कोच फैक्ट्री RCF द्वारा अपरेंटिस पदों Apprentice Posts को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरसीएफ की आधिकारिक वेबसाइट rcf.indianrailways.gov.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान में कुल 56 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

आरसीएफ द्वारा निकाली वैकेंसी में फिटर के लिए 4 सीटें, वेल्डर के लिए 1 सीट, मशीनिस्ट के लिए 13 सीटें, पेंटर के लिए 15 सीटें, बढ़ई के लिए 3 सीटें, मैकेनिक के लिए 3 सीटें, इलेक्ट्रीशियन कि लिए 7 सीटें, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के लिए 9 सीटें, एसी और रेफरी/मैकेनिक के लिए1 सीट शामिल की गई है।

शैक्षणिक योग्यता एवं शर्तें

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं कक्षा पास की हो और राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी संबंधित विषय में प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। बात की जाए आयु सीमा की तो उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए सभी उम्मीदवार RCF की ऑफीशियल वेबसाइट को देख सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा। जिसे मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत + उस ट्रेड में आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा जिसमें अप्रेंटिसशिप की जानी है।

यह भी पढ़ें :

National Voter Day 2022: भारत में आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय मतदाता दिवस, जानें इस दिन की विशेषता

Taunt of Keshav on SP List : सपा की लिस्ट पर केशव का तंज, अपराधियों को टिकट देकर दहशत फैलाने की कोशिश

 

SHARE