Tuesday, July 5, 2022

इस दिन आएंगे राजस्थान बोर्ड के नतीजे, नोट कर लें तारीख

जयपुर, बहुत जल्द छात्रों का राजस्थान 10वीं बोर्ड रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले सप्ताह में कभी भी हाई स्कूल के रिज़ल्ट की तारीख का ऐलान कर सकती है. छात्र आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर नतीजे देख सकेंगे.

दरअसल, राजस्थान बोर्ड आरबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं 2022 की आंसरशीट के मूल्यांकन का काम लगभग खत्म कर लिया है, इसलिए जल्द ही रिज़ल्ट आ सकते हैं. बोर्ड अब किसी भी समय नतीजे जारी करने की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है.

कब आएगा 12वीं का रिज़ल्ट

राजस्थान बोर्ड अमूमन 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे अलग-अलग ही जारी करता है. आमतौर पर 12वीं रिजल्ट जारी करने के बाद ही 10वीं के रिज़ल्ट घोषित किए जाते हैं. फिलहाल बोर्ड ने नतीजे जारी करने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, परिणाम मई के आखिर में या जून की शुरुआत में आ सकता है.

ऐसे चेक करें रिज़ल्ट

स्टेप 1: सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: रिजल्ट जारी होने के बाद, होम पेज पर, ‘RBSE Rajasthan Board 10th Result 2022’ लिंक आपको नज़र आएगा.
स्टेप 3: रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद अपना रोल नंबर और जरूरी डिटेल भर दें.
स्टेप 4: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5: छात्र यहां अपना रिजल्ट देख कर उसे डाउनलोड कर सकते हैं.
स्टेप 6: रिजल्ट चेक करने के बाद उसका प्रिंटआउट लेना न भूलें.

गौरतलब है, पिछले साल (2021) में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कक्षा 10वीं का पास प्रतिशत 80.63 रहा था. रिज़ल्ट से जुड़ी किसी भी अन्‍य जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं. अब देखना ये होगा कि नतीजों में हर बार की तरह लड़कियां बाज़ी मारती हैं या इस बार लड़के लड़कियों से आगे निकलते हैं. 

प्रोफेसर रतनलाल को मिली जमानत, फेसबुक पर किया था आपत्तिजनक पोस्ट

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->