नई दिल्ली. RBSE Board Exam Time Table 2020 राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) में कुल 9 लाख 16 हजार 426 स्टूडेंट्स शामिल होंगे. पिछले वर्ष राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में कुल 8 लाख 66 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इसबार यानी कि 2020 राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में इतिहास विषय में अकेले 50 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इसके अलावा इस वर्ष यानी कि 2020 बोर्ड परीक्षा में छात्रों की अपेक्षा छात्राओं ने ज्यादा रजिस्ट्रेशन किया है.

राजस्थान बोर्ड द्वारा इस बोर्ड यानी कि 2020 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 फरवरी से आयोजित की जाएंगी. जबकि परीक्षा मार्च में खत्म होगी. जबकि रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर मई में जारी किया जाएगा. हालांकि मई में सिर्फ 10वीं का ही रिजल्ट जारी किया जाएगा, 12वीं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) बोर्ड द्वारा अभी तक इस बात का भी ऐलान नहीं किया गया है कि 12वीं के सभी कोर्सों-साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा या फिर अलग-अगल जारी किया जाएगा. पिछले वर्ष यानी कि 2019 में बोर्ड ने 12वीं साइंस-कॉमर्स का रिजल्ट एक साथ ही जारी किया था. जबकि आर्ट्स का रिजल्ट बाद में घोषित किया गया था.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) 2020 की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में किसी भी प्रकार का नकल न होने पाये इसके लिए बोर्ड ने कड़ी सुरक्षा में परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया है. इसके लिए बोर्ड द्वारा तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. पिछले वर्ष भी परीक्षा कड़ी सुरक्षा में आयोजित की गई थी.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा इस बार उन परीक्षा केंद्रों को सेंटर नहीं बनाया गया है जो बोर्ड के गाइडलाइन को फॉलों नहीं करते हैं. इसके अलावा बोर्ड उन परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती करेगा. जो अतिसंवेदनशील जोन में आते हैं.

also read: Rajasthan High Court Job Admit Card: राजस्थान हाईकोर्ट जूनियर पर्सनल असिस्टेंट 2020 भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी, hcraj.nic.in से करें डाउनलोड

CAT Result 2019: आईआईएम कैट 2019 एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट अगले सप्ताह होगा जारी @iimcat.ac.in

RRB Group D 2019 Exam Date: आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम 1 मार्च को हो सकता है आयोजित, देखें लेटेस्ट अपडेट @rrbcdg.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App