नई दिल्ली. RBSE 8th Board Exam 2020: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE or BSER) ने 8वीं 2020 बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है. राजस्थान बोर्ड की मानें तो 8वीं बोर्ड 2020 की परीक्षा अब जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, (DIET) डाइट की तरफ से आयोजित किया जाएगा. अधिक जानकारी स्टूडेंट्स राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ और संबंधित स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं. पहले डाइट द्वारा सिर्फ 5वीं बोर्ड की हीं परीक्षा आयोजित की जाती थी. राजस्थान बोर्ड ने 8वीं की परीक्षा डाइट को कराने की जिम्मेदारी इसलिए सौंपी है ताकि बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर फोकस कर सकें.

आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के अलावा 5वीं और 8वीं की भी बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है. हर वर्ष राजस्थान बोर्ड की 8वीं की परीक्षा में 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. पिछले वर्ष भी बोर्ड परीक्षा में 14 लाख के करीब स्टूडेंट्स शामिल हुये थे.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान बोर्ड 8वीं की परीक्षा पिछले वर्ष कोई स्टूडेंट्स फेल नहीं हुआ था. बोर्ड ने पिछले वर्ष रिजल्ट ग्रेडिंग सिस्टम में जारी किया था. राजस्थान बोर्ड द्वारा 8वीं बोर्ड की परीक्षा इसलिए आयोजित किया जाता है ताकि स्टूडेंट्स के गुणवत्तापूर्ण एजुकेशन को प्राइमरी लेवल पर चेक किया जा सकें.

also read: RRB Group D 2019 Exam Date: आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम डेट किसी भी वक्त हो सकता है जारी, देखें लेटेस्ट अपडेट www.rrbcdg.gov.in

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE or BSER) की मानें तो अब डाइट हीं 8वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी करेगा. हालांकि 8वीं बोर्ड परीक्षा डेट जारी करने को लेकर किसी भी निर्धारित तिथि का ऐलान नहीं किया गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो 8वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट ऑफिशियल वेबसाइट पर जनवरी के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है.

AIIMS Delhi Recruitment 2019 : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली में निकली है वैकेंसी, चेक www.aiims.edu

JEE Main 2020: यहां जानें जेईई मेंस 2020 एग्जाम से जुड़ी पूरी डिटेल्स jeemain.nta.nic.in

CBSE Board Exam 2020 Passing Marks: सीबीएसई बोर्ड 2020 एग्जाम पासिंग मार्क्स नई नोटिफिकेशन जारी @ cbse.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App