RBSE 12th Science Result 2020: राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम 2020 रिजल्ट के जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से कल बुधवार यानी 8 जुलाई 2020 को कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी किया जाएगा. परीक्षा में भाग लेने वाले साइंस स्ट्रीम के छात्र राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे. रिजल्ट से जुड़ी सारी जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

बता दें कि शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटसरा कल बुधवार यानी 8 जुलाई 2020 को कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट की घोषणा करेंगे. रिजल्ट बुधवार शाम 4 बजे बोर्ड दफ्तर में जारी किया जाएगा. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटसरा ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. मालूम हो कि 12वीं साइंस स्ट्रीम में कुल 2 लाख 39 हजार 800 छात्र रजिस्टर्ड हैं.

मालूम हो कि पिछले 3-4 वर्षों से राजस्थान बोर्ड का पैटर्न रहा है कि 12वीं साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का परिणाम एक साथ आता है. लेकिन इस बार बोर्ड की ओर से दोनों स्ट्रीम का रिजल्ट अलग-अलग समय पर जारी किया जाएगा. इस बार राजस्थान बोर्ड पहले केवल 12वीं साइंस का रिजल्ट घोषित करेगा. उसके बाद 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. इसके बाद 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

राजस्थान बोर्ड की तरफ से 12वीं के सभी स्ट्रीमों के रिजल्ट की घोषणा करने के बाद कक्षा 10वीं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. कोरोना महामारी के चलते रिजल्ट काफी समय से रुका हुआ था. बता दें कि राजस्थान बोर्ड की परीक्षा को कैंसिल करने के लिए कुछ पैरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन जजों की एक विशेष पीठ ने अभिभावकों द्वारा राजस्थान सरकारी की निर्धारित 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के फैसले के खिलाफ एक आवश्यक याचिका पर सुनवाई की थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राजस्तान हाईकोर्ट के आदेश के एक महीने पहले चुनौती दी गई थी और तब से परीक्षा केंद्रों में कोविट 19 के मामले सामने नहीं आए थे.

Bihar Police Recruitment 2020: बिहार पुलिस ने 551 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, csbc.bih.nic.in पर जानें सारी जानकारी

SSC JHT Recruitment 2020: SSC ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, मिलेगी 142000 की सैलरी