नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर देगा. लाखों अभ्यार्थी और अभिभावक बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे और शाम चार बजे ये प्रतीक्षा खत्म हो गई. बोर्ड ने कक्षा 12वीं का साइंस और कॉमर्स दोनों स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ जारी किया है वहीं आर्ट्स का रिजल्ट कुछ दिनों बाद जारी किया जाएगा. कॉमर्स और आर्ट्स के रिजल्ट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया गया है. अभ्यार्थी अपना रिजल्ट चेक करने के लिए इन वेबसाइट्स पर जाकर रोल नंबर और बाकी जानकारी दर्ज कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. गौरतलब है कि इस बार राजस्थान बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा 7 मार्च से 2 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी जिसमें 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था.

राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट पर हेवी ट्रॉफिक की वजह से अगर आपका रिजल्ट देरी से खुल रहा है तो ऐसे में आपको इन वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देखने को मिलेगा. आप inindiaresults.com और examresults.net पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. अभ्यार्थी चाहें तो मोबाइल पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट्स नीचे दिए गए लिंक की मदद से एक क्लिक में अपना रिजल्ट देख सकते हैं, लिकं पर क्लिक करने के बाद बस स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर भर कर सबमिट करना होगा, जिसके बाद उनका रिजल्ट उनके सामने होगा.

ऐसे चेक करें अपना 12वीं का रिजल्ट

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट Rajresults.nic.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: साइंस वाले सीनियर सेकेंड्री साइंस- 2019 Result और कॉमर्स वाले सीनियर सेकेंड्री कॉमर्स – 2019 Result के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: नया पेज खुलने पर अपना रोल नंबर सबमिट करें.
स्‍टेप 4: अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्‍टेप 5: आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं.

3 responses to “RBSE 12th Result 2019: राजस्थान बोर्ड ने जारी किया 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट, ऐसे करें चेक”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App