नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्दी ही की पदों पर रिक्रूटमेंट के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. आरबीआई जल्द ही ग्रेड-बी (जनरल) डीआर, कॉमन सीनियॉरिटी ग्रुप (CSG) स्ट्रीम्स के डीईपीआर और डीएसआईएम के लिए वर्ष 2019 के लिए जल्द आवेदन है. जानकारी के मुताबिक इस आरबीआई ग्रेड बी पदों की ऑफिशियल नोटिफिकेशन अगले हफ्ते जारी की जा सकती है. इन पदों पर वैकेंसी भरने के लिए आरबीआई की ओर से ग्रेड बी एग्जाम कराया जाएगा.

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हर साल देश भर में अपनी शाखाओं के लिए Grade-B अफसरों की भर्ती के लिए पूरे भारत में ग्रेड बी की परीक्षा का आयोजन करता है. इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन एग्जाम कराया जाएगा. इस एग्जाम में पेपर-I और पेपर-II दो पेपर होंगे. जो उम्मीदवार आरबीआई ग्रेड बी के पेपर-I में सफल हो जाएगा, उसे आरबीआई ग्रेड बी के पेपर-II के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद जो उम्मीदवार इन दोनों पेपर को पास कर लेंगे उन्हें आरबीआई ग्रेड-बी का इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को इसमें 35,150 रुपये की सैलरी मिलेगी.

RBI Grade B 2019 Vacancy Details

  • ग्रेड बी अफसर (DR) – (General)
  • ग्रेड बी अफसर (DR) – DEPR
  • ग्रेड बी अफसर (DR) – DSIM

आरबीआई ग्रेड बी आवेदन शुल्क/ Application Fee RBI Grade B 2019

  • जनरल/ओबीसी- 85 रुपये (इंटीमेशन चार्च शामिल)
  • एससी/एसटी/पीडब्लूबीडी- (सिर्फ इंटीमेशन चार्ज शामिल)

 

RBI Grade B Eligibility Criteria: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया आरबीआई ग्रेड बी

  • ग्रेड बी अफसर (DR) – (General)
    इस पद के लिए उम्मीदवारों का स्नातक, 10वीं-12वीं कक्षा या डिप्लोमा में कम से कम 60% अंकों का होना जरूरी है. (आरक्षित वर्गों के लिए- 50%)
  • ग्रेड बी अफसर (DR) – DEPR
    इस पद के लिए उम्मीदवारों के पास इकोनॉमिक्स/इकोनॉमेट्रिक्स/क्वांटिटेटिव इकोनॉमिक्स/मेथमेटिकल इकोनॉमिक्स/इंटीग्रेटिड इकोनॉमिक्स कोर्स/फाइनेंस की मास्टर डिग्री का 55% अंकों के साथ होना आवश्यक है.
  • ग्रेड बी अफसर (DR) – DSIM
    इस पद के लिए उम्मीदवार को स्टेटिक्स/मैथ्स स्टेटिक्स/ मेथमेटिकल इकोनॉमिक्स/इकोनॉमेट्रिक्स/ स्टेटिक IIT खड़गपुर से इन्फॉर्मेटिक्स/एप्लाइड और IIT बॉम्बे से इन्फॉर्मेटिक्स की डिग्री 55 % अंकों के साथ होना चाहिए. इसके अलावा अगर उम्मीदवारों के पास मैथ्स में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री है तो वह लोग भी आवेदन कर सकेंगे. इसके साथ ही ISI कोलकाता, IIT खड़गपुर और IIM कोलकोता से बिजनेस एनालिटिक्स में पीजी डिप्लोमा (PGDBA) की 55% अंकों की डिग्री वाले उम्मीदवार इस पद के लिए आवेद कर सकते हैं.

RRB ALP DV Admit Card 2019: भारतीय रेलवे में भर्ती के लिए आरआरबी ने जारी किया एएलपी डीवी एडमिट कार्ड 2019, rrbonlinereg.in से करें डाउनलोड

UPSC Admit Card 2019: यूपीएससी ने जारी किए इंजीनियरिंग सर्विसेज मेन्स परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड, upsc.gov.in से करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App