नई दिल्ली. RBI Assistant Exam Analysis 2020: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम आज देशभर के कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया. इस परीक्षा में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) प्रीलिम्स की परीक्षा देकर बाहर निकलने वाले अभ्यर्थियों की मानें तो पेपर न तो ज्यादा आसान था और न ही ज्यादा कठिन. कई सेक्शन के प्रश्न अधिकतर अभ्यर्थियों ने आसानी के साथ हल किया था. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम ऑनलाइन मोड में आयोजित किया था.

परीक्षा में कुल 100 नंबर के प्रश्न पूछे गये थे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के थे. एग्जाम में इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रिजॉनिंग एबिलिटी से प्रश्न पूछे गये थे. परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की मानें तो 75-82 या 85 प्रश्न अधिकतर अभ्यर्थियों ने आसानी के साथ हल कर लिया था. रिजनल एलिजिबिलिटी सेक्शन से सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे गये थे.

आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम एनालिसिस : RBI Assistant Prelims Exam Analysis 2020 (14 February 2020)

  1. इंग्लिश लैंग्वेज सेक्शन से कुल 30 प्रश्न पूछे गये. अधिकतर अभ्यर्थियों ने 24-26 प्रश्न आसानी के साथ हल किया.
  2. रिजनिंग एप्टीट्यूट सेक्शन से कुल 35 प्रश्न पूछ गये थे. इस सेक्शन से अभी अधिकतर अभ्यर्थियों ने 28-30 प्रश्नों को आसानी के साथ हल किया.
  3. न्यूमेरिकल एबिलिटी सेक्शन से भी 35 प्रश्न पूछे गये थे. अधिकतर अभ्यर्थियों ने 25-28 प्रश्नों को आसानी से हल कर लिया था.

7th Pay Commission: 7th पे के तहत दादरा और नगर हवेली एडमिनिस्ट्रेशन ने निकाली वैकेंसी, मिलेगी बंपर सैलरी

  1. आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम की ओवरऑल बात करें तो 100 प्रश्नों में अधिकतर अभ्यर्थियों ने75-82 प्रश्नों को आसानी से हल कर लिया था. इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि आरबीआई असिस्टेंट एग्जाम की मेरिट ज्यादा जा सकती है.

JKBOSE Results 2019 Declared: जम्मू-कश्मीर जेकेबीओएसई 11वीं कारगिल डिवीजन रिजल्ट जारी, डाउनलोड jkbose.ac.in

Join Indian Air Force: भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती, जानें सेलेक्शन प्रोसेस और आवेदन की आखिरी तारीख @indianairforce.nic.in

CBSE Board Exam 2020 Important Guideline: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कल 15 फरवरी से, जानें परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण गाइडलाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App