नई दिल्ली. Rajasthan Teacher Recruitment 2018: प्राथमिक शिक्षा विभाग राजस्थान सरकार ने राजस्थान शिक्षक भर्ती परिणाम 2018 को आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर घोषित कर दिया है. ऐसे अभ्यर्थी जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे और परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे थे. परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं. परिणाम अब education.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध हैं.

राजस्थान सरकार के तहत आने वाले प्राथमिक शिक्षा विभाग ने राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 (स्तर 2) का नतीजा जारी किया. राजस्थान में टीएसपी (जनजातीय उप योजना) और गैर-टीएसपी क्षेत्रों में ग्रेड 3 / लेवल II शिक्षकों के पद के लिए 28,000 रिक्तियां हैं, इसका परीक्षा का उद्देश्य इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरना है.

जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है वे राजस्थान शिक्षक भर्ती परिणाम 2018 डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:
1- आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर लॉग इन करें
2- होमपेज पर ‘राजस्थान शिक्षक भर्ती 2018 (स्तर 2) परिणाम’ लिंक पर क्लिक करें
3- अभ्यर्थियों को रोल नंबर वाले एक अलग पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा
4- एक पीडीएफ फाइल खुलेगी. जांचें कि पीडीएफ में आपका रोल नंबर मौजूद है या नहीं
5- पीडीएफ डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट लें
6- यदि आप पीडीएफ पर अपना नंबर देखते हैं तो आप भर्ती प्रक्रिया के अगले दौर के लिए योग्यता प्राप्त कर चुके हैं.

जो राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 में अर्हता प्राप्त करते हैं उन्हें विभाग द्वारा निर्धारित व्यक्तित्व परीक्षण में उपस्थित होना पड़ेगा. हालांकि, इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है. योग्यता प्राप्त उम्मीदवारों को विभाग द्वारा निर्धारित दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता है. दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान उन्हें जाति प्रमाणपत्र, चिकित्सा प्रमाण पत्र इत्यादि के साथ अकादमिक प्रमाण पत्र तैयार करना होगा.

SSC Recruitment 2018: कर्मचारी चयन आयोग में कई पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन @ssc.nic.in

CBSE CTET 2018: सीटीईटी के लिए ऑनलाइन फीस जमा करने का अंतिम मौका आज, 06 सितंबर से होंगे आवेदन में करेक्शन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App