जयपुर. Rajasthan REET 3rd Grade Teacher Recruitment 2018: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसईआर) ने राज्य में डायरेक्ट भर्ती के माध्यम से विभिन्न टीएसपी और गैर-टीएसपी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. राजस्थान सरकार राज्य में शिक्षकों की कमी को देखते हुए आरईईटी ग्रेड 3 भर्ती 2018 के तहत 20 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है. इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अधिसूचना जारी की है.

बीएसईआर नोटिफिकेशन के अनुसार राजस्थान राज्य में थर्ड ग्रेड शिक्षकों के 20,497 पदों पर भर्ती की जाएगी. जो लोग आवेदन करना चाहते हैं वे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट education.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त है. उम्मीदवारों को राजस्थान पात्रता परीक्षा के लिए शिक्षक (REET) के आधार पर चयन किया जाएगा. उन्हें फिर एक साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा.

वैकेंसियों का विवरण
कुल वैकेंसी:- 20,497

पद:-गैर-टीएसपी पद:-
शिक्षक ग्रेड 3 स्तर I:- 19,891
विशेष शिक्षक स्तर I:- 678

टीएसपी पदों के लिए:-
शिक्षक ग्रेड 3 स्तर I:- 5431
विशेष शिक्षक स्तर I:- 72

शैक्षणिक योग्यता:-
कक्षा 1 से 5 (चरण 1) सामान्य शिक्षा: उम्मीदवार को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट पास होना चाहिए, साथ ही प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए.
या
एनसीटीई, विनियमन, 2002 के अनुसार सीनियर सैकेंडरी कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ और प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए.
या
सीनियर सैकेंडरी कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और बैचलर चार साल का ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (बी एल एड)
या
स्नातक और प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा.

उम्मीदवारों को आरटीईटी / आरईईटी स्तर 1 पास होना चाहिए.
कक्षा 1 से 5 (चरण 1) विशेष शिक्षा: उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सैकेंडरी और प्राथमिक शिक्षा (विशेष शिक्षा) में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए.
या
एनसीटीई, विनियमन, 2002 के अनुसार सीनियर सैकेंडरी कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ और प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए.
या
कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सैकेंडरी और चार साल के बैचलर ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (विशेष शिक्षा) (बी एल एड) पास होना चाहिए.
या
स्नातक और प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा)
या
कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सैकेंडरी (या समतुल्य) और शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा).

आयु सीमा:- उम्मीदवारों की आयु अधिकतम 40 वर्ष और न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए. मानदंडों के अनुसार उम्र में छूट प्रदान की जाएगी.
वेतनमान:- चयनित उम्मीदवारों को शुरुआत में 23,700 रुपये का मासिक वेतन मिलेगा.
आवेदन कैसे करें:- जो लोग आवेदन करने में रूचि रखते हैं वे केवल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं.

RBI Grade B Admit Card 2018: आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, ऐसे करें डाउनलोड़

NEET Second Counselling Result 2018: एनईईटी 2018 काउंसलिंग के दूसरे राउंड का रिजल्ट जारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App