अजमेर. Rajasthan RBSE 12th Arts Result 2019: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) 12वीं आर्ट्स रिजल्ट आज ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करेगा. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट  www.rajresults.nic.in,  www.rajeduboard.rajasthan.gov.in  पर जाकर चेक कर सकेंगे. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स की परीक्षा में जो स्टूडेंट्स फेल हुए हैं वो घबराएं नहीं क्योंकि राजस्थान बोर्ड द्वारा फेल स्टूडेंट्स को पास होने का एक और मौका दिया जाएगा. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट जारी करने के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित करेगी. कंपार्टमेंटल परीक्षा उनके लिए आयोजित की जाती है जो स्टूडेंट्स एक विषय में फेल होते हैं. इसलिए फेल होने पर स्टूडेंट्स परेशान न और कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन करें. हालांकि राजस्थान बोर्ड द्वारा 12वीं आर्ट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा की तारीखों का कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट जारी करने के कुछ दिन बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म जारी करेगा.

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट जारी करने के बाद स्क्रूट्नी के लिए आवेदन जारी करेगा. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स स्क्रूटनी फॉर्म जारी होने के बाद स्टूडेंट्स स्क्रूट्नी के लिए आवेदन कर सकेंगे. एक स्टूडेंट्स सिर्फ दो विषयों में ही स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेगा. दो से ज्यादा विषय में कोई भी स्क्रूट्नी के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा. राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट 15 मई को जारी कर चुका है. राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस की परीक्षा में कुल 92.88 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. जबकि 12वीं कॉमर्स में कुल 91.46 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल हुए थे. राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस की परीक्षा में पुनीत महेश्वरी ने टॉप किया था.

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) 12वीं आर्ट्स परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित की गई थी. राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड द्वारा लगभग सभी सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे. इसके अलावा राज्य प्रशासन ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील सेटंरों पर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती किया था.

UPSC IES/ ISS Exams 2019 Datesheet : यूपीएससी IES/ ISS परीक्षा 2019 का शेड्यूल जारी, यहां करें चेक www.upsc.gov.in

Rajasthan RBSE 12th Arts Result 2019: राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स रिजल्ट मोबाइल और एसएमएस पर ऐसे करें चेक www.rajresults.nic.in

One response to “Rajasthan RBSE 12th Arts Result 2019: राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स में फेल स्टूडेंट्स को पास होने के लिए मिलेगा एक और मौका, बोर्ड ने किया कन्फर्म”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App