जयपुर. Rajasthan Police Constable Recruitment 2019 Latest Notification: राजस्थान पुलिस विभाग के डीजीपी कार्यालय ने पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2019 के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन में राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है. राजस्थान पुलिस विभाग ने कॉन्सेटबल भर्ती परीक्षा के सिलेबस और कट ऑफ में बदलाव किया है. जिन अभ्यर्थियों ने राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे आधिकारिक वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर जाकर नया सिलेबस नोटिफिकेशन चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

Rajasthan Police Recruitment 2019 Written Test Exam Paper Pattern: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर पैटर्न-
राजस्थान डीजीपी कार्यालय ने नोटिफिकेशन जारी कर पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा में किए गए बदलाव के बारे में जानकारी दी है. पुलिस कॉन्स्टेबल लिखित परीक्षा का पूर्णांक 75 होगा. इस में अभ्यर्थियों को कुल 150 प्रश्न हल करने के लिए दिए जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न 0.5 अंक का होगा. साथ ही किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 25 प्रतिशत मार्क्स काटे जाएंगे. अभ्यर्थियों को प्रश्न-पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा.

Rajasthan Police Recruitment 2019 Written Test Syllabus: राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा का नया सिलेबस-
– राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है. लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों से कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.
– रीजनिंग, लॉजिक और कंप्यूटर बेसिक नॉलेज विषयों से कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके अधिकतम अंक 30 होंगे.
– जनरल नॉलेज, जनरल साइंस और करंट अफेयर्स के कुल 35 प्रश्न होंगे, जिनका पूर्णांक 17.5 है.
– महिला एवं बाल अपराध और उनसे जुड़े कानूनी प्रावधानों पर कुल 10 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका पूर्णांक 5 है.
– इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, पॉलिटी, कल्चर और राजस्थान कला जैसे विषयों से 45 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका पूर्णांक 22.5 है.

इसके अलावा राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 के पार्ट 3 की चयन प्रक्रिया में भी बदलाव किए गए हैं. पार्ट 3 एग्जाम ड्राइवर, बैंड, घुड़सवार और डॉग स्क्वैड के कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए होने वाले प्रोफिशिएंसी टेस्ट के लिए है. जो अभ्यर्थी प्रोफिशिएंसी टेस्ट में फेल हो जाएंगे, उन्हें भर्ती प्रक्रिया से भी बाहर कर दिया जाएगा.

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेंबल प्रोफिशिएंसी टेस्ट में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को उतने ही अंक लाने होंगे जितने लिखित परीक्षा में लाने होते हैं. हालांकि टीएसपी क्षेत्र के लिए पासिंग मार्क्स 30 प्रतिशत और सहारिया उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत निर्धारित किए गए हैं.

Also Read ये भी पढ़ें-

महात्मा गांधी विश्वविधालय बिहार में नॉन-टीचिंग पदों पर निकली है बंपर भर्ती

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एडमिट कार्ड और यात्रा पास इस दिन हो सकता है जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App