जयपुर. राजस्थान पुलिस ने 8वीं और 10वीं पास युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका निकाला है. राजस्थान पुलिस विभाग ने पुलिस भर्ती का आदेश जारी किया है. भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक राजस्थान पुलिस में बंपर भर्ती की जाएगी, इनमें 8 हजार 600 कॉन्स्टेबल और 706 एसआई के पद शामिल हैं. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती प्रक्रिया को मंजूरी दी थी. इच्छुक उम्मीदवार सीएससी अथवा ई मित्र कियोस्क के जरिए राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं.

डीजीपी कार्यालय से जारी हुए आदेश में बताया गया है कि राजस्थान में जिला पुलिस अथवा इंटेलीजेंस विभाग में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. वहीं आरएसी/एबीसी के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा पुलिस टेलीकम्यूनिकेशन विभाग में भी भर्ती निकाली गई है. इसके लिए साइंस और मैथ्स से 12वीं कक्षा पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

वैसे तो राजस्थान पुलिस विभाग की ओर से इस भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन कुछ ही दिनों में जारी किया जाएगा. मगर पिछले दिनों जारी हुए आदेश में राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम योग्यता और एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में जानकारी दे दी गई है.

राजस्थान पुलिस भर्ती 2019 के लिए आवेदन करने हेतु सामान्य और ओबीसी और दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों को 400 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं राजस्थान के एससी, एसटी और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये तय किया गया है.

राजस्थान पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की आयु 18 से 23 के बीच होनी चाहिए. हालांकि एससी, एसटी और जनरल महिला आवेदकों को अधिकतम उम्र में 5 साल की छूट दी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र में 10 साल की छूट दी जा रही है. 42 साल की उम्र तक के एक्स सर्विसमेन भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबवल और एसआई के पदों पर भर्ती के लिए पहले आवेदकों को लिखित परीक्षा देनी होगी. इसके बाद प्रोफिशिएंसी टेस्ट आयोजित किया जाएगा. लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. जो आवेदक फिजिकल टेस्ट में खरे उतरेंगे उन्हें पुलिस में नियुक्ति दी जाएगी.

Also Read ये भी पढ़ें-

दिल्ली पुलिस हेड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन की कल अंतिम तारीख, जानें पूरी जानकारी delhipolice.nic.in

टीआरआईएफईडी ने ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुपी सी के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.trifed.in पर करें अप्लाई

One response to “Rajasthan Police Recruitment 2019: राजस्थान पुलिस में कॉन्सटेबल और एसआई के पदों पर बंपर भर्ती, 8वीं से 12वीं पास तक के युवाओं के लिए नौकरी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App