जयपुर. Rajasthan Police Recruitment 2019: राजस्थान पुलिस ने कक्षा 8वीं और 10वीं पास युवाओं के लिए कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट police.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 जनवरी 2020 है. इस भर्ती के जरिए राजस्थान पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल पदों पर करीब 5000 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

आपको बता दें कि राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 18 दिसंबर 2019 तारीख से आवेदन कर सकते हैं. सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अपने देश की सेवा करने का यह सुनहरा मौका है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें.

Rajasthan Police Constable Recruitment 2019 Educational Qualification: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती शैक्षिक योग्यता

कॉन्स्टेबल (जनरल)– उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना आवश्यक है.

कॉन्स्टेबल (आरएसी/एमबीसी)– उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 8वीं पास होना आवश्यक है

कॉन्स्टेबल (ड्राइवर)– उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना आवश्यक है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस (LMV/HMV) होना भी जरूरी है.

Rajasthan Police Constable Recruitment 2019 Application Fee: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन फीस

सामान्य वर्ग/ ओबीसी (राजस्थान)- 400 रुपये
एससी/एसटी वर्ग (राजस्थान)- 350 रुपये
सामान्य वर्ग (सालाना आए 2.5 लाख रुपये से कम)- 350 रुपये

कॉन्स्टेबल पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा में 150 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी और अवधि 2 घंटे की होगी. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1/2 अंक मिलेगा वहीं गलत उत्तर के लिए भी 1/2 अंक काट लिया जाएगा.

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक जल्द ही एक्टिवेट कर दिया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट police.rajasthan.gov.in को समय-समय पर चेक करते रहें.

SSC CPO SI Admit Card 2019: एसएससी सीपीओ एसआई परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, करें डाउनलोड @ssc.nic.in 

SSC CHSL 2019 Notification Released: एसएससी ने सीएचएसएल परीक्षा के लिए जारी होगा किया नोटिफिकेशन, जानें कैसे करें आवेदन 

KTET Answer Key 2019 Released: केरल शिक्षक पात्रता परीक्षा केटीईटी 2019 आंसर की जारी, ktet.kerala.gov.in पर करें चेक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर