जयपुर. राजस्थान बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स, बीएसटीसी परीक्षा का परिणाम 30 जून 2019 तक जारी होने की उम्मीद है. परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org या rajrmsa.nic.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं. इससे पहले, डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन, डीएलएड कार्यक्रम में प्रवेश के लिए रविवार 26 मई को परीक्षा आयोजित की गई थी.

बीएसटीसी परीक्षा के आधार पर, उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है. परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम अंक 45 प्रतिशत हैं.

राजस्थान बीएसटीसी परिणाम 2019 कैसे देखें

आधिकारिक वेबसाइट bstc2019.org पर जाएं.
राजस्थान बीएसटीसी परिणाम 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
चयनित उम्मीदवारों की सूची के साथ एक पीडीएफ फाइल दिखाई देगी.
इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें.

परिणाम के साथ एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. इस लिस्ट में जिनका नाम दिया जाएगा वो इस परीक्षा में पास हो गए हैं. साथ ही इसमें टॉपर्स के अंक भी बताए जाएंगे.

राजस्थान बीएसटीसी 2019 काउंसलिंग प्रक्रिया का विवरण

एक बार बीएसटीसी परिणाम घोषित हो जाने के बाद, काउंसलिंग प्रक्रिया जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है. जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट सूची में आएगा, उन्हें पहले पंजीकरण करना होगा और काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा. उसके बाद, उन्हें अपनी पसंद के कॉलेज भरने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा जिसके बाद सीटें आवंटित की जाएंगी. सीट के आवंटन के बाद, उम्मीदवारों को निर्धारित समय के भीतर अपना प्रवेश शुल्क जमा करना होगा.

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2019 दस्तावेजों की आवश्यकता

क्लास 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
जन्म तिथि के सत्यापन के लिए कक्षा 10वीं का एडमिट कार्ड
स्कैन की गई फोटो और हस्ताक्षर

Railway Recruitment 2019: रेलवे में स्टेशन मास्टर के पद पर निकली बंपर वैकेंसी, www.rrcnr.org पर जाकर करें अप्लाई

Kerala KEAM 2019 Allotmenmt List: केरल इंजीनियरिंग आर्कीटेक्चर मेडिकल एग्जाम की पहली एलॉटमेंट लिस्ट आज होगी जारी, cee.kerala.gov.in पर करें चेक